चित्रकूट एयरपोर्ट, 90 फीसदी काम पूरा, जल्द होगा शुरू, लीजिये पूरी जानकारी

चित्रकूट में एयरपोर्ट बन रहा है, सालों से सुन रहें हैं बस बन रहा है, आखिर कितना बन चुका है एयरपोर्ट, और क्या काम वाकई चल भी रहा है या सिर्फ बातें ही सुनने को मिल रहीं हैं। तो आज हम आपको सब बताने वाले हैं इसी खबर में, या आप वीडियो देखना चाहते हैं तो वो भी देख सकते हैं..

चित्रकूट एयरपोर्ट, 90 फीसदी काम पूरा, जल्द होगा शुरू, लीजिये पूरी जानकारी
चित्रकूट एयरपोर्ट, 90 फीसदी काम पूरा, जल्द होगा शुरू..

चित्रकूट में देवांगना पहाड़ी के ऊपर 1,132 करोड़ की लागत से देश के सबसे खूबसूरत टेबल टॉप एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। शहर मुख्यालय से सटी हुई विंध्य पर्वत श्रंखला में खूबसूरत पहाड़ की वादियों में बना चित्रकूट एयरपोर्ट अपने आप में किसी जन्नत से कम नहीं दिखाई दे रहा।

चित्रकूट मुख्यालय से पहाड़ों के घुमावदार रास्तों से होकर जैसे ही हम गुजरे तो वहां जंगल पर पेड़ो में खिले फूल की खुशबू व चहचहाते पंक्षियों के मधुर स्वर संगीत ने मंत्र मुग्ध कर दिया, पता ही नहीं चला कि कब हम चित्रकूट एयरपोर्ट पहुंच गए।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट एयरपोर्ट का 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार

यह भी पढ़ें - अयोध्या से वन गमन को निकले श्रीराम के पग जहां-जहां पड़े थे, वहां बनेगा राम वन गमन पथ

  • वहा जाने के बाद उस खूबसूरत चित्रकूट एयरपोर्ट का नजारा हम बातोे से बयां नहीं कर सकते आप खुद ही देख लीजिए।

चित्रकूट एयरपोर्ट का लगभग 90 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। रनवे पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है। अंतिम शेष कार्य बाउंड्री वाल व बिल्डिंगों में पुट्टी पुताई का कार्य चल रहा है। पार्किंग अभी आधी अधूरी बनी है जिसपर कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

chitrakoot airport, airport construction

अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग 6 महीने के बाद लोग हवाई यात्रा का आनंद ले सकेंगे। चित्रकूट एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट पर उतरते ही पर्यटकों को बेहद खूबसूरत पहाड़ों का नजारा देखने को मिलेगा। इसे देखकर पर्यटक बेहद रोमांचित हो उठेंगे।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे 100 दिन में होगा तैयार, जून में मोदी करेंगे उद्घाटन

चित्रकूट की पहाड़ियों पर करीब 260 एकड़ भूमि पर एयरपोर्ट बन रहा है। एयरपोर्ट पर 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार है। इस समय नए टर्मिनल एप्रन ए एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और कार पार्किंग निर्माण का कार्य चल रहा है। 

वही मध्य प्रदेश की सीमा से सटे भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट एयरपोर्ट विंध्य पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बनाया जा रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमिकता पर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट को डिफेंस कॉरिडोर के 6 नोड्स में से एक बनाया है। यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत भी की।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

आइये अब आपको दिखाते हैं यहां यात्रियों के क्या क्या व्यवस्था की गई है। यहां टर्मिनल बिल्डिंग में जिन यात्रियों को जाना है, उनके बैठने के लिए लगभग 50 बेंच की व्यवस्था की गई है। प्रतिक्षालय हॉल, चेकिंग पॉइंट, फायर स्टेशन, एनटीसी बिल्डिंग, सब स्टेशन, 1.5 लाख लीटर पानी फायर के लिए, 1.65 लाख लीटर पानी पीने के लिए और सेल्फी प्वाइंट और कार पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

chitrakoot airport, runway at airport, airport runway

एयरपोर्ट के बाहर स्टेट गवर्नमेंट की मदद से सड़क प्रस्तावित है। एयर फोर्स एकेडमी भी प्रस्तावित है।

तो इंतज़ार अब ख़तम हो चूका है, जल्द ही कुछ ही महीनों में आप इस एयरपोर्ट से यात्रा कर सकेंगे।

कैसी लगी हमारी ये रिपोर्ट कमेंट करके ज़रूर बताएं, साथ ही वीडियो को लाइक और शेयर भी कीजिये।

इस तरह की बुंदेलखंड के विकासशील हर अपडेट के लिए चैनल bundelkhandnews.com को सब्सक्राइब भी कर लीजिये

यह भी पढ़ें - महोबा से कानपुर का ट्रेन से सीधा जुडाव होने से बुंदेलखंड विकास को लगेंगे पंख

What's Your Reaction?

like
3
dislike
1
love
6
funny
0
angry
1
sad
7
wow
2