खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन निर्माण को इस वजह से नहीं मिल पा रही रफतार

खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन निर्माण का काम बजट के अभाव में अटका है। पिछले वित्तीय सत्र के आखरी समय में रेलबे बोर्ड..

खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन निर्माण को इस वजह से नहीं  मिल पा रही रफतार
फाइल फोटो

खजुराहो से पन्ना के बीच रेल लाइन निर्माण का काम बजट के अभाव में अटका है। पिछले वित्तीय सत्र के आखरी समय में रेलबे बोर्ड ने रेल लाइन के लिए अतिरिक्त बजट जारी किया है, लेकिन इसमें भी खजुराहो से पन्ना के बीच 72 किलोमीटर लंबी रेल लाइन, 6 रेलवे स्टेशन और पुल निर्माण के लिए बजट नहीं दिया गया है। बजट न मिलने से तय समय से एक साल पीछे चल रही खजुराहो से पन्ना रेल लाइन का काम गति नही पकड पा रहा है। बजट में इस रेल खंड के लिए केन नदी पर एक किलोमीटर लंबा पुल और वन विभाग की जमीन के हैंडओवर होने की प्रक्रिया ही शुरु नहीं हो पा रहा है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट एयरपोर्ट, 90 फीसदी काम पूरा, जल्द होगा शुरू, लीजिये पूरी जानकारी

इसके पहले दो बार जारी हुए बजट में भी खजुराहो से पन्ना रेल लाइन के लिए बजट नहीं मिल सका है। पहली बार आए 50 करोड़ रुपए के बजट को पन्ना से सतना के बीच चल रहे काम को बंद होने से रोकने के लिए खजुराहो के बजाए सतना को दे दिए गए। वहीं दूसरी बार अतिरिक्त बजट में मिले 53 करोड़ रुपए रीवा सिंगरौली रेल लाइन के लिए दे दिए गए। इस वजह से अप्रेल 2020 में शुरु होने वाले खजुराहो पन्ना रेल लाइन का का वर्ष 2020 में शुरु ही नहीं हो सका और अब तीसरी बार आए भारी भरकम बजट में भी खजुराहो की उपेक्षा हो गई है।

ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन के दो खंड पन्ना से सतना और रीवा से सिंगरौली के लिए कुल 419 करोड़ रुपए का अतिरिक्त रेल बजट जारी किया गया है। जिसमें सतना से पन्ना के बीच रेल लाइन के काम के लिए 206 करोड़ रुपए और रीवा से सिंगरौली के बीच रेल लाइन के लिए 213 करोड़ रुपए का बजट आवंटित हुआ है। इस राशि से रेल लाइन, स्टेशन निर्माण के साथ ही भू अर्जन का मुआवजा वितरण किया जाएगा। बजट आने से पन्ना से सतना के बीच रेल लाइन के काम में तेजी आएगी।

यह भी पढ़ें - अयोध्या से वन गमन को निकले श्रीराम के पग जहां-जहां पड़े थे, वहां बनेगा राम वन गमन पथ

  • 6 स्टेशन बनाए जायेंगे

खजुराहो से पन्ना के बीच रेलवे के 6 स्टेशन बनाए जाने हैं, जिसमें से छतरपुर जिले की सीमा में 20 किलोमीटर की दूरी में 2 स्टेशन बरखेड़ा, सूरजपुरा का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद पन्ना जिले की सीमा में सबदुआ, बालूपुर, अजयगढ़ और सिंहपुर में रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। पन्ना जिले में रेल लाइन के लिए वन विभाग से 309 हेक्टेयर जमीन राज्य शासन के जरिए रेलवे को हैंड ओवर करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में जाकर अटक गई । छतरपुर जिले में केन नदी के किनारे वनविभाग की 8 हेक्टेयर जमीन वनविभाग से रेलवे को हैंडओवर होने का काम भी बजट के अभाव में अटका हुआ है।

  • तीन चरणों में बनेगी 72 किलोमीटर रेल लाइन

खुजराहो से पन्ना तक 72 किलोमीटर रेल लाइन डाली जाएगी। रेल लाइन का काम तीन पार्ट में किया जाएगा। पहले पार्ट में 23 किलोमीटर खजुराहो से सबदुआ के बीच रेल लाइन डाली डाएगी। वहीं दूसरे पार्ट में सबदुआ से अजयगढ़ तक 17 किलोमीटर रेल लाइन डाली जाएगी। इसके बाद तीसरे पार्ट में अजयगढ़ से पन्ना 31 किलोमीटर रेल लाइन का काम किया जाएगा। 72 किलोमीटर की रेल लाइन में सबसे महत्वपूर्ण पुल केन नदी पर बनाया जाना है। एक किलोमीटर लंबे पुल में 30 मीटर के 32 स्पान बनाए जाना है, इस पुल की लागत करीब 80 करोड़ रुपए आंकलित है। वहीं, खजुराहो से पन्ना के बीच 48 छोटे पुल और 32 बड़े पुल बनाए जाने हैं।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे 100 दिन में होगा तैयार, जून में मोदी करेंगे उद्घाटन

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
2
funny
1
angry
0
sad
1
wow
3