पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के विकास को लगेंगे पंख

उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश की धरोहर होगा। प्रदेश के आर्थिक ढांचे की रीढ़ की हड्डी साबित होगा। इसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे..

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के विकास को लगेंगे पंख
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)

  • एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारों का होगा विकास

उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश की धरोहर होगा। प्रदेश के आर्थिक ढांचे की रीढ़ की हड्डी साबित होगा। इसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे। मशीनरीफूड, प्रोसेसिंग और मिल्क डेयरी के विकास क्षेत्र में बड़े स्तर पर रोजगार बढ़ेगा। यहां के लोगों का पलायन रुकेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सुल्तानपुर में आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल के निरीक्षण के बाद बीती देर रात अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी व अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन ने जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से विकास को मिलेगी गति, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

अपर मुख्य सचिव गृह व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की कार्यदायी संस्था यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन 16 नवम्बर दोपहर दो बजे होगा। प्रधानमंत्री लगभग एक घंटे तक जनसभा को संबोधित करेंगे। जिसके बाद वायु सेना के 30 एयरक्राफ्ट 45 मिनट के एयर शो का प्रदर्शन करेंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम बहुत बड़े स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। कोविड की दो लहर के बाद 20 महीने कार्य बाधित रहा। इसके बावजूद भी निर्माण कार्य को 36 माह में पूरा कर लिया गया।

यह भी पढ़ें - उप्र डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश प्रोत्साहन पर हुई बैठक

  • 21 हजार करोड़ से तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे

अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश की धरोहर होगा, व प्रदेश के आर्थिक ढांचे की रीढ़ की हड्डी साबित होगा। इसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे, जहां मशीनरी फूड प्रोसेसिंग और मिल्क डेयरी के विकास क्षेत्र में बड़े स्तर पर रोजगार बढ़ेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)

यहां के लोगों का पलायन रुकेगा। एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर अब तक 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च हो चुका है। इससे बिहार व झारखंड के लोगों को भी लाभ मिलेगा। एक्सप्रेस वे से गाजीपुर, अंबेडकरनगर, मऊ, आजमगढ़, सुल्तानपुर से दिल्ली का रास्ता कम होगा और पर्यटन का व्यवसाय भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें - अगर रसोई गैस सिलेंडर फटने से घर में होती कोई दुर्घटना तो मिलेगा 50 लाख मुआवजा

  • सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती

अपर पुलिस महानिदेशक एसएन साबत ने बताया कि प्रधानमंत्री की जनसभा स्थल एयर शो कैथल की बैरिकेडिंग करा ली गई है। हर पॉइंट पर पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री की जनसभा के दौरान छह आईपीएस अफसरों के साथ बड़ी संख्या में अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, अतिरिक्त सिपाही के साथ पीएसी बल्कि कई कंपनियां तैनात की गई हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway)

इसके साथ-साथ अर्धसैनिक पुलिस बल के जवानों को भी तैनात किया गया है। किसान आंदोलन व आतंकी हमलों से बचाव के लिए सुरक्षा एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। किसी भी इनपुट पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।जनसभा के दौरान यातायात व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। बम निरोधक दस्ते समेत स्पेशल डॉग स्क्वायड भी तैनात किए गए हैं।

बैठक में अयोध्या मंडला आयुक्त महेंद्र अग्रवाल, अयोध्या पुलिस महानिरीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन कुमार मिश्रा समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी व समस्त थाना अध्यक्ष मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई कंगना रनौत, यूजर्स कर रहे पद्मश्री वापस लेने की मांग 

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1