उप्र के 14 शहरों में पुराने किराये पर दौड़ेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण के सुधार के लिये 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने जा रही है..

उप्र के 14 शहरों में पुराने किराये पर दौड़ेंगी नई इलेक्ट्रिक बसें
उप्र नई इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ,

  • नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने प्रोटोटाईप बसों के ट्रायल रन को हरी झण्डी दिखाई

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण के सुधार के लिये 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने जा रही है।

प्रदेशवासियों को आरामदायक व सस्ती यात्रा की सुविधा दिये जाने के लिये इन बसों का किराया साधारण बसों के बराबर रखा गया है। इसकी घोषणा नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने मंगलवार को राजधानी में की है।

यह भी पढ़ें - नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, भारत में एक आधुनिक एवं विश्वस्तरीय एयरपोर्ट का बेंचमार्क होगा

  • बढ़ते प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण सुधार के लिये संचालित होंगी इलेक्ट्रिक बसों की सेवा

1090 चैराहे पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि सरकार नगरीय परिवहन सेवाओं को आधुनिक बनाने के साथ ही यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराने के प्रयास तेजी से कर रही है।

सरकार की योजना लखनऊ समेत प्रदेश के 14 अन्य प्रमुख शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की है। इसके लिये नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों की ओर से काम को तेज गति से पूरा किया जा रहा है। लखनऊ में इन बसों का एक माह के लिये ट्रॉयल शुरू कर दिया गया।

यह भी पढ़ें - पोर्न फिल्म मामले में राज कुंद्रा 23 जुलाई तक पुलिस कस्टडी में भेजे गए

  • लखनऊ में शुरु हुआ इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल, 700 इलेक्ट्रिक बसों का 14 शहरों में होगा संचालन

नगर विकास निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि मण्डलायुक्त की बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरु करा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अन्य प्रदेशों की तुलना में इनती बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने वाले यूपी पहला राज्य होगा। प्रदेश सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक बसों की संचालन की योजना में 965 करोड़ की लागत आई है। ये बसें वातानुकूलित, आरामदायक तथा ध्वनि एवं वायु प्रदूषण से मुक्त होंगी।

यह भी पढ़ें - देवता चार माह के लिए सो गए, अब चार माह न बजेगी शहनाई न होंगी शादियां

  • प्रदेश के इन 14 शहरों में फर्राटा भरेंगी इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ, कानपुर, आगरा में 100-100, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन में 50-50, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली में 25-25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा

यह भी पढ़ें - लखनऊ हाइवे में ट्रक क्लीनर को बोनट पर फिल्मी अंदाज में घसीटते दिखे कार सवार दबंग

  • अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी इलेक्ट्रिक बसें

इनमें पैनिक बटन होंगें, एयरकंडीशन से युक्त, प्रदूषण शून्य होगा, ध्वनि प्रदूषण से राहत मिलेगी, अत्याधुनिक तकनीक से चलेंगी, यात्रा सुविधाजनक हो जाएगी, लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी, एलईडी स्क्रीन लगा होगा, सीसीटीवी कैमरा से बस व यात्रियों की निगरानी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें - सर्राफ को लूटकर हत्या करने वाले 4 लोगों को उम्रकैद की सजा

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1