अवैध बालू खनन पर सांसद विशंभर प्रसाद निषाद का बडा बयान

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद विशंभर प्रसाद निषाद में अवैध बालू खनन का..

अवैध बालू खनन पर सांसद विशंभर प्रसाद निषाद का बडा बयान
सांसद विशंभर प्रसाद निषाद

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद विशंभर प्रसाद निषाद में अवैध बालू खनन का आरोप लगाते हुए कहा कि विरोध करने पर एक किसान व उनके बेटों को जेल भेज दिया।

श्री निषाद ने बताया कि नरैनी थाना क्षेत्र के बिल्हरका गांव में किसानों की जमीन से न सिर्फ बालू भरे ट्रक निकाले जा रहे हैं बल्कि किसानों के खेतों की बालू भी निकाली जा रही है। जब दो दिन पहले इस मामले में किसानों ने विरोध किया तो महादेव  फर्म के पट्टाधारकों ने गोली चलवा दी और बाद में किसान रंजीत सिंह व उसके बेटे को झूठे मुकदमे में फंसा दिया गया।

यह भी पढ़ें - पूर्व विधायक अशोक सिंह चंदेल को सुप्रीमकोर्ट से फिर झटका, जमानत खारिज

उन्होंने बताया कि बिल्हारका मे पट्टाधारको द्वारा जबरन किसानों के खेतों से बालू से भरे ट्रक निकाले जा रहे हैं। विरोध करने पर किसानों के साथ मारपीट की जाती है।

उन्होंने बताया कि मशीनों के जरिए केन नदी,चंद्रावल व बांगेन नदी से बालू निकाली जाती है जिससे जलीय जीव जंतु बेमौत मारे जाते हैं।साथ ही अवैध खनन के चलते ही गर्मी में पेयजल संकट उत्पन्न हो जाता है। उन्होंने बताया कि मैंने इसी वर्ष 26 फरवरी को मुख्य सचिव खनिज को पत्र भेजकर अवैध खनन की शिकायत की थी।

यह भी पढ़ें - लॉकडाउन के बाद भी खुली शराब व बीयर की दुकाने सीज

उसके बाद प्रशासन ने सैकड़ों ट्रकों को पकड़कर अवैध बालू खनन करने वाले पट्टा धारकों खिलाफ कार्रवाई की थी।अब जहां कोरोना महामारी चल रही है ऐसे में पट्टाधारको द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है और विरोध करने वालों को झूठे मुकदमे में फंसाया जा रहा है। अवैध खनन के चलते ही सड़कें खराब हो गई है। अगर कोई बीमार हो जाता है तो एंबुलेंस मरीज को समय से अस्पताल तक नहीं पहुंचा पाती हैं।

सपा नेता ने कहा कि इस समय महामारी का दौर है ऐसे में लोगों को आक्सीजन की जरूरत है, दवाओं के बिना लोग दम तोड रहें हैं।जरूरत है कि लोगों की मदद की कराई जाए न कि अवैध खनन करके राजस्व को क्षति पहुंचाए। इस मामले में शासन प्रशासन को ध्यान देना चाहिए और दोषी पटाधारको खिलाफ कार्रवाई होना चाहिये।

यह भी पढ़ें - ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई से बुन्देलखण्ड के कृषकों को खेती में अनेक लाभ-कुलपति

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0