मप्र : राजधानी के आसमान में बादलों का डेरा, कई जिलों में बारिश की संभावना

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। राजधानी भोपाल में पिछले दो दिन धूप निकलने के बाद शुक्रवार को एकबार फिर आसमान में बादलों का डेरा जम गया है...

मप्र : राजधानी के आसमान में बादलों का डेरा, कई जिलों में बारिश की संभावना

भोपाल,

प्रदेश में बारिश का दौर थमने के बाद बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक के कारण राजधानी सहित प्रदेश के कुछ स्थानों पर बादल छाने लगेंगे। इस दौरान कहीं-कहीं बारिश भी होगी। इसके अलावा शनिवार को कई स्थानों पर बरसात होगी। सोमवार से एकबार फिर मौसम साफ होने लगेगा। इसके बाद वातावरण में ठंड बढ़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश : छह आईपीएस और 31 पीपीएस अफसरों का तबादला

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचेगा। इसके असर से उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ कहीं-कहीं बारिश भी होगी। इस सिस्टम के असर से और हवाओं का रुख दक्षिणी बना रहने से वातावरण में एक बार फिर से नमी बढ़ने लगेगी। इससे शुक्रवार से फिर बादल छाने लगेंगे और होशंगाबाद, जबलपुर, भोपाल, संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। शनिवार को भी निमाड़, मालवा क्षेत्र के अलावा भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है। रविवार से बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। सोमवार से मौसम साफ होने लगेगा। बादल छंटने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगेगी। साथ ही हवा का रुख उत्तरी होने से सर्द हवाओं के कारण ठंड का दौर शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ : लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने की आदत छोड़ दें अखिलेश यादव : भाजपा

गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी की शुरुआत से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। इस वजह से बादल छाने के साथ बारिश भी हुई, लेकिन बादल बने रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बने रहे। इससे जनवरी माह में अभी तक अपेक्षाकृत ठंड नहीं पड़ी है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : यूपी में सरकार बनाने की कामना को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने लगाई कामदगिरि की परिक्रमा

इन जिलों में बारिश की संभावना
एक नया पश्चिमी विक्षोम उत्तर भारत में पहुंचेगा। इसके प्रभाव से आठ जनवरी से फिर बादल छाने लगेंगे और होशंगाबाद, जबलपुर, भोपाल संभाग में कहीं-कहीं बारिश होगी। नौ जनवरी को भी मालवा निमाड़ क्षेत्र के अलावा भोपाल, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1