जलशक्ति मंत्री ने शुरू किया अविरल जल अभियान, कहा बूंद-बूंद पानी बचाना सभी के हित में होगा 

बुन्देलखण्ड में पानी की कमी किसी प्रकार न होने पायेगी। केन-बेतवा गठजोड से पूरे 24 घंटे नहरों में पानी उपलब्ध होगा...

जलशक्ति मंत्री ने शुरू किया अविरल जल अभियान, कहा बूंद-बूंद पानी बचाना सभी के हित में होगा 

बांदा, बुन्देलखण्ड में पानी की कमी किसी प्रकार न होने पायेगी। केन-बेतवा गठजोड से पूरे 24 घंटे नहरों में पानी उपलब्ध होगा। बूंद-बूंद पानी बचाना सभी के लिए हितकारी होगा। वर्षा के पानी को एकत्र किया जाए। ग्राम प्रधान गॉव की कार्ययोजना तैयार करें और जल बचाने के लिए कार्य करें। यह बात बुधवार को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रेक्षागृह में उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अविरल जल अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कही। 

यह भी पढ़ें-दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा, पहले चरण में खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे


उन्होंने कहा कि बांदा की हर बूंद, बांदा के नाम पर जिलाधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल द्वारा चलाया गया अभियान बहुत ही सराहनीय है। जिस पर सभी ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत सदस्यों, जनप्रतिनिधियों के प्रबल सहयोग की आवश्यकता है। गॉव का विकास तब ही होगा, जब ग्राम प्रधान एवं ग्राम सचिव गॉव के लिए कार्य करेगें। कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रयासों से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश में 1 करोड़ 12 लाख लोगों को कनेक्शन दिया गया है, ताकि सभी को शुद्ध पेयजल मिल सके और लोग स्वस्थ्य रह सकें।  उन्होंने कहा कि सभी नदियों व नहरों के किनारे वृक्षारोपण किया जायेगा। साथ ही कहा कि बुन्देलखण्ड में पानी की कमी किसी प्रकार न होने पायेगी। रानी दुर्गावती ने पंचसार योजना चलायी थी, जो बहुत ही अच्छी योजना थी। जल संचयन के लिए यह एक बहुत ही अच्छा कार्य है कि सभी लोग यह संकल्प लें कि वह प्रतिदिन एक लोटा पानी बचायेंगे तथा घर का पानी बर्बाद न होने दें, घर पर ही जल संचयन का कार्य करें। 

यह भी पढ़ें- एक अनूठी प्रेम कहानीः रिटायर टीचर ने पत्नी की याद में बनवा दिया मंदिर


कार्यक्रम के दौरान जलशक्ति राज्यमंत्री उप्र सरकार रामकेश निषाद, सांसद बांदा-चित्रकूट  आरकेे सिंह पटेल,सांसद महोबा-हमीरपुर-तिन्दवरी पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल, विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि इस अभियान में सभी लगकर इसको सफल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सभी जनता सबसे पहले इसको अपने-अपने घरों से ही लागू करें तथा सभी यह संकल्प लें कि पानी की फिजूल खर्ची में पूर्णतः रोक लगायी जाए। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा आरपी सिंह ने कहा कि पूरे मण्डल में पानी की एक-एक बूंद को संरक्षित करना है तथा इस बात का विशेष ध्यान दिया जाना है कि पानी का अपव्यय किसी भी दशा में न हो। जिलाधिकारी बांदा श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल द्वारा बांदा को पानीदार बनाने के लिए अविरल जल अभियान का शुुभारम्भ किया गया है, जिससे बांदा की हर बूंद बांदा के नाम संरक्षित हो सके।

  इस अवसर पर उपस्थित जलयोद्धा उमाशंकर पाण्डेय, अध्यक्ष भाजपा संजय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, समस्त ब्लाक प्रमुख, समस्त ग्राम प्रधान, समस्त जिला पंचायत सदस्य आदि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0