दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा, पहले चरण में खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे

झांसी से सटा मध्य प्रदेश का जिला दतिया देश के विख्यात तीर्थस्थलों में से एक है। दतिया से जल्द नियमित हवाई...

दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा, पहले चरण में खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे

 झांसी से सटा मध्य प्रदेश का जिला दतिया देश के विख्यात तीर्थस्थलों में से एक है। दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। पहले चरण में यहां से भोपाल और खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे। इसके लिए दतिया की हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है। साथ ही नया टर्मिनल भी बनाया जा रहा है। दतिया से हवाई सेवा शुरू होने से झांसी के लोगों की सहूलियत भी बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें पानी के लिए महिलाएं सड़क पर उतरी, लगाया जाम, पुलिस हुई नोकझोंक

 दतिया देश के विख्यात तीर्थस्थलों में से एक है। मां पीतांबरा व मां धूमावती के दर्शन करने आने वालों का यहां साल भर आवागमन बना रहता है। दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) यहां से हवाई सेवा शुरू करने जा रही है। एएआई की उड़ान योजना के तहत शुरुआत में यहां से मप्र की राजधानी भोपाल और पर्यटन स्थल खजुराहो के लिए 19 सीटर विमान नियमित रूप से चलाए जाएंगे। इसके लिए प्लाइंग विंग विमानन कंपनी से करार भी हो गया है।

यह भी पढ़ें -सड़क में गंदगी देखकर बारावफात के मोहम्मदी जुलूस को रोका, जमकर की नारेबाजी

इसके साथ ही उनाव-बालाजी रोड स्थित दतिया की हवाई पट्टी को विकसित किया जाने लगा है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टेंडर जारी कर दिए हैं। 21 करोड़ रुपये की लागत से हवाई पट्टी का विस्तार किया जाएगा। साथ ही नया टर्मिनल भी बनाया जाएगा। हवाई पट्टी के इर्द- गिर्द की बाउंड्रीवाल को ऊंचा किया जाएगा। साथ ही हवाई पट्टी तक पहुंचने वाली सड़क को भी दुरुस्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-बांदा: बारातियों से भरी बोलोरो पेड़ से टकराई दुर्घटना में चार की मौत दो गंभीर रूप से घायल
बताते चलें कि वाराणसी के काशी विश्वनाथ व उज्जैन के महाकालेश्वर की तर्ज पर दतिया स्थित पीतांबरा पीठ मंदिर में कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए पिछले साल केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने 25 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की थी। इसकी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने का काम अंतिम दौर में है। 

यह भी पढ़ें- चंबल एक्सप्रेस का दो साल बाद इस रेलवे स्टेशन पर फिर हुआ स्टाप

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0