ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बुंदेलखंड के बांदा सीरो सर्वे शुरू

कोविड वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बेहद गंभीर है। आबादी में कोरोना वायरस के संक्रमण..

ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बुंदेलखंड के बांदा सीरो सर्वे शुरू

कोविड वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बेहद गंभीर है। आबादी में कोरोना वायरस के संक्रमण एवं लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता के स्तर परखने के लिए बांदा समेत प्रदेश के 15 जनपदों में सर्वे किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बीमार छात्र के लिए दोस्त बन गए सीओ नरैनी और फिर उसकी जिंदगी बदल दी

इसके तहत यहां 100 लोगों के नमूने लिए जाने हैं। सी.एम.ओ डॉ. वी.के तिवारी ने बताया कि सीरो सर्वे में चयनित लोगों के रक्त के नमूने लिए जा रहे हैंप् इनमें अधिकतर ऐसे लोग शामिल हैं जो एक बार कोरोना संक्रमित हो चुके हैं  और उन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज भी लग चुकी हैं। साथ ही कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने कोरोना वायरस की जांच नहीं कराई है।

इन लोगों के नमूनों की जांच करके यह पता किया जायेगा की कितने ऐसे लोग हैं जो कोरोना संक्रमित तो हुए परन्तु अपने आप ठीक भी हो गए और जांच न कराने की स्तिथि में उन्हें संक्रमण का पता नहीं लग पाया, जांच से इसका आकलन हो सकेगा। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड के सात जनपदों में सिर्फ बांदा में सीरो सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के दूसरे चरण में अन्य जनपदों को शामिल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें - भागवत प्रसाद मेमोरियल एकेडमी को मिला एजुकेशन एक्सीलेन्स एवार्ड

एपीडिमोलाजिस्ट डॉ. प्रसून खरे ने बताया कि शासन से आई सूची में 31 हेल्थ वर्कर्स के नाम हैं। 60 वर्ष से ऊपर आयु के 51 लोग हैं। इनमें 22 बुजुर्ग ऐसे हैं जो पहले पाजिटिव हुए थे। जबकि 29 बुजुर्गों की रिपोर्ट निगेटिव थी। रेंडम सेलेक्शन में 18 लोगों को चयनित किया गया है। इनसे एकत्रित  नमूनों को लखनऊ के.जी.एम.यू जांच के लिए भेजा जाएगा। 

इसके साथ ही डा. प्रसून खरे ने बताया कि शासन से प्राप्त सूची के मुताबिक जिले में चयनित 100 लोगों में सबसे ज्यादा बड़ोखर ब्लाक में 33 लोग शामिल हैं। बबेरू में 15, बिसंडा में 14, नरैनी में 10, तिंदवारी व जसपुरा 6-6 और महुआ व कमासिन में 3-3 लोग शामिल हैं। इसके अलावा अतर्रा अर्बन से भी 10 लोगों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें - बांदा रेलवे स्टेशन में लग रहे हैं ट्रेन पोजीशन बोर्ड, यात्रियों को पूछताछ केंद्र नहीं जाना पड़ेगा

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1