सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का कार्य हुआ पूरा, अपर मुख्य सचिव कल करेंगे निरीक्षण

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के पहले कार्यकाल में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नींव भी रखी गई थी..

सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का कार्य हुआ पूरा, अपर मुख्य सचिव कल करेंगे निरीक्षण

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के पहले कार्यकाल में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की नींव भी रखी गई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को यूपी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी ने जनता को समर्पित किया था और अब उनका दूसरा ड्रीम प्रोजेक्ट यानी बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे जल्द ही पूरा होने वाला है।

यह भी पढ़ें - जल्द होगा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे का शुभारम्भ, अपर मुख्य सचिव द्वारा किया गया निरीक्षण

गृह विभाग और यूपीडा के सूत्रों की माने तो जुलाई के दूसरे सप्ताह में इसका शुभारंभ किया जा सकता है। हालांकि अधिकारियों की माने तो 13 जुलाई की तारीख तय की जा सकती है। निर्माण कार्य की वस्तु स्थिति जांचने के लिए 25 जून को प्रमुख कार्यकारी अधिकारी यूपीडा , अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करेंगे। इसी जिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन संभावित है।

यह परियोजना उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। यूपीडा के अधिकारियों की माने तो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन जुलाई के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। 95 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है।निर्माण कार्य की वस्तु स्थिति जांचने के लिए 25 जून को प्रमुख कार्यकारी अधिकारी यूपीडा , अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करेंगे। आज डीएम चाँदनी सिंह और एसपी रवि कुमार ने विभागीय अधिकारियों के साथ बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का  निरीक्षण किया। 

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : जुलाई में बाँदा कानपुर रूट पर चित्रकूट एक्सप्रेस, गरीबरथ सहित यह ट्रेनें निरस्त

296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार पदभार ग्रहण करने के कुछ महीने बाद अप्रैल 2017 में प्रस्तावित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2020 को एक्सप्रेस-वे के निर्माण की आधारशिला रखी थी। कोविड -19 प्रेरित प्रतिबंधों की दो लहरों और 2021 में एक भीषण बारिश के मौसम के बावजूद, उत्तर प्रदेश सरकार ने नींव रखने के बाद से 27 महीनों के भीतर 95 प्रतिशत से अधिक काम पूरा कर लिया है। 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट जिले में झांसी-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या -35 पर भरतकूप के पास शुरू होता है और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर इटावा जिले के गांव कुदरैल के करीब समाप्त होता है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र में विशेष रूप से चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन जैसे कम विकसित जिलों में विकास में तेजी लाने के लिए इस एक्सप्रेसवे को लिया है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - कानपुर सेंट्रल- झाँसी के पास ट्रैक दोहरीकरण के चलते 32 ट्रेनें निरस्त, 26 सवारी गाड़ियों का रूट बदला

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2