बोरवेल से पानी की जगह निकलने लगी आग की लपटें, 20 दिनों से नही बुझी आग, मचा हडकम्प

पन्ना जिले में गुनौर तहसील के गांव झुमटा में बोरवेल से पानी की जगह आग निकल रही है। एक बोरेवल में पिछले 20 दिनों से..

बोरवेल से पानी की जगह निकलने लगी आग की लपटें, 20 दिनों से नही बुझी आग, मचा हडकम्प
बोरवेल से पानी की जगह निकलने लगी आग की लपटें..

पन्ना जिले में गुनौर तहसील के गांव झुमटा में बोरवेल से पानी की जगह आग निकल रही है। एक बोरेवल में पिछले 20 दिनों से आग लगातार निकल रही है, जबकि गांव के दूसरे एक दर्जन पेयजल के बोर से ज्वलनशील गैस निकल रही है।

झुमटा गांव में सबसे पहले 18 अक्टूबर को बोरवेल से गैस रिसाव के बाद आग लगी थी और उससे पानी की जगह आग की लपटें निकलने लगें तो हैरान होना स्वाभाविक है। ऐसी ही हैरान करने वाली अनोखी घटना पन्ना जिले में गुनौर तहसील के गांव झुमटा में सामने आई है। आग निकलने की शुरुआत एक बोरिंग से हुई थी उसके बाद गांव के कई दूसरे बोर से भी गैस निकलने और आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं।

यह भी पढ़ें - हीरा नगरी पन्ना में तमिल फिल्म अहिंसा की शूटिंग

जिले के झुमटा गांव में 18-19 अक्टूबर को गांव के पूर्व शासकीय माध्यमिक परिसर में पानी के लिए बोर कराया जा रहा था, बोर के दौरान ही ज्वलनशील गैस निकलने पर आग भड़क उठी जिसकी चपेट में बोरिंग मशीन भी आ गई थी।

शुरुआत में सिर्फ स्कूल के बोरवेल से आग निकल रही थी लेकिन बाद में गांव के 14 दूसरे बोरवेल से गैस रिसाव या आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। गांव के निवासी बताते हैं, माध्यमिक शाला झुमटा में जो बोर हुआ है वह 580 फीट गहरा है, फिर भी उसमें पानी नहीं निकला। गांव का कोई भी बोर इतना गहरा नहीं है। 

यह भी पढ़ें - आतिशबाजी के चलते बुन्देलखण्ड की भी हुई जहरीली हवा

जब बोरिंग मशीन से बोर खोदना शुरू हुआ तो पहले लाल मिट्टी निकली, फिर सफेद चूना की तरह निकला और इसके बाद काला कोयला निकलता रहा। पानी न निकलने पर खुदाई जब जारी रही तो 580 फीट की गहराई में पहुंचते ही बोरवेल में आग भड़क उठी।

मौके पर मौजूद लोगों ने रेत व पानी डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग बुझने का नाम नहीं ले रही थी। घटना की खबर मिलने पर प्रशासन द्वारा हीरा खनन परियोजना (एनएमडीसी) व सतना से फायर ब्रिगेड बुलाई तब जाकर किसी तरह आग पर काबू पाया गया। मामले की जांच के लिए आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) देहरादून से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है।

यह भी पढ़ें - पन्नाः पवई उप जेल से भागे तीन कैदी, एक पकड़ाया, दो की तलाश जारी

अनुविभागीय दंडाधिकारी अनुभाग गुनौर सत्यनारायण दर्राे ने धारा 144 के अंतर्गत झुमटा गांव में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू करने के आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के तहत ग्राम झुमटा में गैस रिसाव घटनास्थल के समीप फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा।

घटनास्थल से 10 किलोमीटर की दूरी तक बोरिंग एवं किसी भी प्रकार का उत्खनन किया जाना प्रतिबंधित होगा। जहां-जहां गैस रिसाव हो रहा है उन स्थानों को चिन्हित करते हुए वहां बैरीकेटिंग की जाएगी। घटना स्थलों के आसपास बधाों, वृद्घ व गर्भवती महिलाओं के जाने और रहने पर रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें - दिशा पाटनी बनी गुलाबरी की नई ब्रांड अम्बेसडर

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1