जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक संपन्न

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के लिए गठित जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक अपर...

जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक संपन्न

प्रवर्तन की कार्यवाही तेज करें खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी : एडीएम

खाद्य नमूनों की जांच में मानक विपरीत मिले आठ सैम्पल

चित्रकूट(संवाददाता)। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के लिए गठित जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक अपर जिलाधिकारी नमामि गंग वंदिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों का प्रभावी कियान्वयन, अनुश्रवण एवं विनियमों को त्वरित गति से लागू करने एवं आम जनमानस को सुरक्षित, स्वास्थ्यवर्द्धधक खाद्य पदार्थ, गुणवत्तापरक औषधियां उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार करने पर विचार विमर्श किया गया। प्रभारी सहायक आयुक्त खाद्य पंकज कुमार ने समिति को अवगत कराया कि वित्तीय वर्ष तक जनपद में विभिन्न छापेमार कार्यवाही कर विभिन्न खाद्य पदार्थों के 38 नमूनें जॉच के लिए संग्रहित किये गये है। जिनमें 15 जॉच प्राप्त हुये है। 15 जॉच परिणाम में से 8 जॉच परिणाम मानक के अनुरूप नहीं पाये गये हैं। जिन पर विधिक कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। न्यायालय न्याय निर्णयन अधिकारी एडीएम में कुल 23 वाद दाखिल किये गये है।

बताया कि आबकारी, मण्डी परिषद एवं सरकारी सस्ते गल्ले के समस्त प्रतिष्ठानों को खाद्य अनुज्ञप्ति व पंजीकरण से आच्छादित किया जाना है। जिस पर एडीएम नमामि गंगे ने जिला आबकारी अधिकारी, मण्डी परिषद एवं जिला पूर्ति अधिकारी को प्रतिष्ठानों को खाद्य अनुज्ञप्ति व पंजीकरण से आच्छादित कराये जाने के निर्देश दिए। कहा कि खाद्य पदार्थों एवं औषधियों में मिलावट किसी भी दशा में बर्दाश्त नही की जायेगी। इसके लिए कड़े कदम उठाये जायेंगे। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से कहा कि प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाएं। वादों को न्यायालयों में ससमय संस्थित कर प्रभावी की जाए। जिससे वाद शीघ्र निस्तारित हो सकें। बैठक में उप्र उद्योग मण्डल के कार्यकर्ता, डीएसओ, डीपीओ, सीडीपीओ, पुलिस, मण्डी सचिव व होमगार्ड विभाग के अधिकारी आदि मौजूदद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0