बाढ से पहले बांदा में प्रशासन ने कमर कसी, बाढ चैकियों का होगा सत्यापन

बाढ से होने वाली अपार क्षति से जन समुदाय को बचाने को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गयी..

बाढ से पहले बांदा में प्रशासन ने कमर कसी, बाढ चैकियों का होगा सत्यापन
बाँदा जिला मजिस्ट्रेट

बाढ से होने वाली अपार क्षति से जन समुदाय को बचाने को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गयी। आगामी बाढ को दृष्टिगत रखते हुए आज हुई बैठक में जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि बाढ चैकियों का सत्यापन मौके पर लेखपालों के माध्यम से कराया जाए यदि चैकियों को बढाने की आवश्यकता हो तो बढा ली जायें। इसकी सूचना बाढ नियंत्रण कक्ष एवं प्रभारी अधिकारी दैवीय आपदा को दी जाए।

उन्होने कहा कि जनपद बांदा को विंध्याचल श्रेणी से निकलने वाली नदियों के कारण भीषण बाढ प्रकोप का सामना प्रतिवर्ष करना पडता है। जनपद में पडने वाली यमुना, केन तथा बागै नदी से अधिकांशतया जल प्लावन की स्थित उत्पन्न होती है। उन्होने कमेटी के सदस्यों व जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील, ब्लाक तथा न्याय पंचायत स्तरों पर बाढ समितियों को गठन करा लिया जाए एवं बाढ से सम्बन्धित बैठकें सुनिश्चित करा लें। नाॅवों की पर्याप्त व्यवस्था करें तथा नाविकों के नाम, पते व मोबाइल नम्बरों सहित सूची बना लें। इसके अतिरिक्त गोताखोंरो को चिन्हीकरण करके नाम, पते व मोबाइल नम्बर व सूचीबद्ध कर लें।

यह भी पढ़ें - सांसद आरके सिंह पटेल व सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने बाजार में कराया सैनिटाइजेशन

अधिशासी अभियंता सिंचाई प्रखण्ड बांदा को निर्देशित किया गया कि वर्षा के पूर्व बांधों के फाटकों को ठीक कराया जाए तथा तटबन्धों की मरम्मत, नहरों की सफाई तथा नहर पटरियों को ठीक कराया जाए। आगामी बाढ के दौरान नदी के सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाली कटानों की रोकथाम हेतु सुरक्षा व्यवस्था की जाए। इसी प्रकार अधिशाषी अभियंता केन नहर प्रखण्ड बांदा को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल रूम की स्थापना कराले।

बाँदा जिला मजिस्ट्रेट

अधिशासी अभियंता जल निगम एवं जल संस्थान को निर्देशित किया कि बाढ प्रभावित क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था करें और हैण्डपम्पों के जल की जांच एवं उन्हें ठीक कराकर पीने योग्य पानी की व्यवस्था करायें। समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि समस्त स्थानीय निकायों में वर्षा के पूर्व नाले एवं नालियों की सफाई करा ली जाए।  पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक बाढ चैकी एवं प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस की व्यवस्था करें।

बाढ की सूचनाओं एवं नदियों की दैनिक गेज के आदान प्रदान हेतु वायरलेस सेट लगा दिये जायें। जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि कृषि फार्मों में पर्याप्त मात्रा में भूसा एकत्रित करा लें। बैठक में अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह, ज्वाइंट मजिस्टेªट /उप जिलाधिकारी सदर सुधीर कुमार, मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा, उप जिलाधिकारी नरैनी वंदिता श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता केन कैनाल अरविन्द पाण्डेय सहित सम्बन्धित कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - अंधेरः मृत महिला के दाह संस्कार के बाद भी इलाज की जानकारी देता रहा हैलट अस्पताल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0