बांदाः किसानों ने सिंचित भूमि, औद्योगिक कॉरिडोर के लिए देने से किया इंकार 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस का निर्माण पूरा हो जाने के बाद अब यूपीडा द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर विकसित करने की योजना बनाई गई है। लेकिन जिन किसानों की ...

बांदाः किसानों ने सिंचित भूमि, औद्योगिक कॉरिडोर के लिए देने से किया इंकार 

 बुंदेलखंड एक्सप्रेस का निर्माण पूरा हो जाने के बाद अब यूपीडा द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर विकसित करने की योजना बनाई गई है। लेकिन जिन किसानों की सिंचित भूमि इसके लिए चिह्नित की जा रही है। उन किसानों ने अपनी जमीन देने से मना किया है। उनका कहना है कि प्रशासन इसके लिए असंचित और बंजर जमीन की तलाश करें। इस संबंध में किसानों ने जिला अधिकारी को एक ज्ञापन भी दिया है।

यह भी पढ़ें-जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत चित्रकूट से गृहमंत्री अमित शाह करेंगे

ग्राम जारी के रहने वाले ग्रामीणों ने सोमवार को जिला अधिकारी को एक शिकायती पत्र देकर बताया कि हमारे गांव में जो हमारी कृषि भूमि है। वह दो फसली है तथा हम सभी कृषकों के जीविकापार्जन का साधन मात्र कृषि उपज ही है। इसी कृषि उपज से ही समस्त कृषक जनों के परिवारों का भरण पोषण तथा बच्चों की शिक्षा आज की व्यवस्था होती है। हमें पता चला है कि हमारे ग्राम की लगभग 600 बीघा जमीन अधिग्रहण के लिए चिह्नित की गई है। चिन्हित की गई जमीन कृषि योग और उपजाऊ हैं। अगर यह जमीन सरकार अधिग्रहीत कर लेती है तो हमारे बच्चों की शिक्षा तथा भरण पोषण के लिए दिक्कत होगी।

यह भी पढ़ें-नाबालिग लड़की को अगवा कर दुराचार करने वाले दुष्कर्मी को 20 साल कठोर कारावास 

इस बारे में बुजुर्ग किसान देवकीनंदन पाठक ने बताया कि हमारी जमीन सिंचित है यहां 17 निजी ट्यूबवेल है, दो सरकारी ट्यूबवेल है दो माइनर हैं। जिनकी वजह से यह क्षेत्र पूर्ण रूप से सिंचित तथा उपजाऊ है। जिन किसानों की जमीन चिह्नित की गई है उनकी संख्या 40 से 50 है। अगर हम सब की जमीन अधिग्रहित की जाएगी तो हमारे सामने रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो जाएगी। किसानों ने एक स्वर से जिला अधिकारी बांदा से मांग की है कि औद्योगिक गलियारा के लिए कहीं और जमीन तलाश की जाए। बताते चलें कि इसके पहले भी बरगहनी गांव के ग्रामीणों ने जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर मांग की थी कि हमारी जमीन कॉरिडोर के लिए अधिग्रहीत न की जाए।

यह भी पढ़ें-महोबाः इस महिला के पैरों में तीन घंटे लिपटी रही मौत, देख कर हर कोई हैरान 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0