तम्बाकू रोकथाम व दुष्प्रभावों पर हुआ जागरुकता कार्यक्रम

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर में तंबाकू की रोकथाम और उपभोग पर जागरूकता कार्यक्रम...

तम्बाकू रोकथाम व दुष्प्रभावों पर हुआ जागरुकता कार्यक्रम

चित्रकूट(संवाददाता)। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शिवरामपुर में तंबाकू की रोकथाम और उपभोग पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डीएलएड प्रशिक्षुओं को तम्बाकू से होने वाले दुष्प्रभावो के बारे में जागरुक किया गया। बताया गया कि अपने आसपास के लोगों को तम्बाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताएं।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : छात्रा के फांसी के फंदे पर झूलने के बाद बीटेक छात्र ने भी लगाई फांसी

प्राचार्य डायट डॉ. आदर्श कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तम्बाकू किसी भी मात्रा में लेना न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि उनके आसपास के लोगों के लिए भी विशेष रूप से प्रेग्नेंट महिलाएं, नवजात शिशुओं व बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। तंबाकू का सेवन कई जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है। जिसमें कैंसर, हृदय रोग, फेफड़ों व मस्तिष्क की बीमारियाँ हैं। राबिया खातून ने बताया कि बच्चों को किसी नएपन की खोज में तंबाकू को न चुनकर प्राणायाम, खो-खो ,कबड्डी आदि को अपनाना चाहिये। सभी को साझा संघर्ष करने का निर्णय लेना चाहिए। ताकि स्वस्थ और सकारात्मक समाज की ओर अग्रसर हो सकें। तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर सभी को तम्बाकू के खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका निभाने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर स्लोगन, बैनर, चार्ट, नुक्कड़ नाटक व फ्लैश कार्ड प्रतियोगिता के जरिए तम्बाकू रोकथाम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। साथ ही विशेषज्ञ पैनल ने विजेता प्रतिभागियों का चयन कर सम्मानित भी किया गया।

यह भी पढ़े : केंद्रीय बजट में बिहार के लिए खोला पिटारा, आंध्र को 15 हजार करोड़ रुपये का पैकेज

इस दौरान कोटपा के उल्लंघन की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम में राजेश उपाध्याय, सौरभ चंद्र सविता, अखिलेश कुमार पांडेय, मोहित सिंह, तारिका सिंह, शिव प्रसाद, शिवलाल यादव, सिकंदर यादव, गोरेलाल यादव, संतोष कुमार सरोज, हेम सिंह सहित प्रवक्तागण एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : पुलिस लाइन का एएसपी ने किया निरीक्षण

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0