बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जाएगा, सफर में निकलने से पहले जान लें प्रस्तावित दरें

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जाएगा, उच्चस्तर पर सहमति बन चुकी है...

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जाएगा, सफर में निकलने से पहले जान लें प्रस्तावित दरें
टोल बूथ

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जाएगा। उच्चस्तर पर सहमति बन चुकी है। संशोधित टोल दरें भी प्रस्तावित कर दी गई हैं। औद्योगिक विकास विभाग शीघ्र ही संबंधित शासनादेश जारी करेगा। इस बीच खबर है कि चित्रकूट से चलकर जैसे ही कुदरैल में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर उतरते है वैसे ही उनसे टोल टैक्स वसूल किया जा रहा है।

यूपीडा की प्रस्तावित टोल दरों के अनुसार कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन पर 610 रुपये, हल्के व्यावसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस पर 965 रुपये, बस या ट्रक पर 1935 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन और 3-6 धुरीय यान पर 2965 रुपये और 7 या उससे अधिक धुरीय यान (माल ढुलाई वाले वाहन) पर 3795 रुपये टोल टैक्स लगेगा। 

यह भी पढ़ें -  Bundelkhand Expressway से जुड़े 7 जिलों के 75 विद्यालयों के बच्चों को Smart Class की सौगात

उप्र. एक्सप्रेसवे पथकर उद्ग्रहण और फीस निर्धारण तथा उसकी वसूली चतुर्थ संशोधन नियमावली के प्रावधानों के अनुसार वर्ष 2022-23 के लिए ये संशोधित दरें तय की गई हैं। 

इन निर्धारित दरों में 25 प्रतिशत की छूट शामिल है। बता दें, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे कुल 296.07 किमी लंबा है। ये चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से गुजरते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिला है। इससे बुंदेलखंड क्षेत्र सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ गया है।

  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में टोल वसूली 

वही टोल वसूली के लिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर कंपनी ने दो दर्जन कर्मचारियों की ताखा के कुदरैल में अस्थायी तौर पर तैनाती कर दी है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने के बाद उतरने के लिए 40 रुपये टोल टैक्स देना पड रहा है क्योकि इस एक्सप्रेसवे पर उतरने के लिए एक्सप्रेसवे समाप्त होने के बाद भी कोई कट नहीं बनाया गया।

चित्रकूट के भरतकूप से चलकर इटावा जनपद के ताखा में कुदरैल के समीप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ने वाले 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर फिलहाल यात्रा मुफ्त है। लेकिन अब आप चित्रकूट से चलकर जैसे ही कुदरैल में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे तो आपको टोल टैक्स देना होगा। वहीं एक्सप्रेस-वे से नीचे उतरने के लिए भी आपको कम से कम चालीस रुपये टोल टैक्स आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर चुकाना होगा।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के हर टोल और रैंप प्लाजा में बुंदेली लुक दिखेगा

16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शुभारंभ होते ही मार्ग पर वाहन फर्राटा भरने लगे हैं। एक्सप्रेसवे पर प्रतिदिन लगभग 300 से अधिक वाहनों का आवागमन हो रहा है। चूंकि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे अभी पूर्ण रूप से तैयार नहीं हो पाया है इसलिए इसे टोल फ्री रखा गया है जो दिसंबर तक चलेगा। लेकिन चित्रकूट से चलकर जैसे ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के में यात्रा समाप्त कर कुदरैल में उतरेंगे तो उन्हें अनिवार्य रूप से टोल टैक्स देना होगा। 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी सहकार ग्लोबल लाजिस्टिक ने अपने दो दर्जन कर्मचारियों को दिन रात की अलग-अलग दो शिफ्टों मे तैनात कर दिया है।

कुदरैल में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर चार स्थानों पर जोड़ा गया है जिनमें दो लखनऊ की ओर एवं दो आगरा की ओर हैं। चारों स्थानों पर कंपनी ने लगभग तीन-तीन कर्मचारी तैनात कर दिए हैं जो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर चढ़ते और उतरते समय वाहनों पर टैक्स वसूल रहे हैं। तैनात कर्मचारियों ने बताया वह कार से 2.23 रुपये एवं बड़े वाहन से 9.23 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल वसूल रहे हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के अंतिम छोर पर उतरने के लिए कोई कट नहीं बना है। 

यहां पर उतरने के लिए आपको लगभग 20 किलोमीटर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चौपला और सौरिख में से किसी एक छोर पर जाना होगा। दोनों छोर की दूरी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे समाप्त होने के बाद आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 20 किलोमीटर है। जिसके लिए आपको कम से कम कार से 40 रुपये और ट्रक पर 185 रुपये देना होगा।

यह भी पढ़ें - शासन की मंजूरी के बाद, चित्रकूट मंडल के 21 नए रूटों पर रोडवेज बसें चलाने की तैयारी

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 25 नवंबर को मध्यप्रदेश आएगी, कांग्रेस तैयारियों में जुटी

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0