रैपिड रेल प्रोजेक्टः प्रायोरिटी सेक्शन में वायाडक्ट का निर्माण पूरा, अब ट्रायल रन की तैयारी

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन पर वायाडक्ट का निर्माण कार्य शुक्रवार को पूरा..

रैपिड रेल प्रोजेक्टः प्रायोरिटी सेक्शन में वायाडक्ट का निर्माण पूरा, अब ट्रायल रन की तैयारी
फाइल फोटो

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्रायोरिटी सेक्शन पर वायाडक्ट का निर्माण कार्य शुक्रवार को पूरा हो गया। लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) से गर्डर का आखिरी सेगमेंट लिफ्ट करके पिलर पर फिट किया गया। इसके साथ ही साहिबाबाद से दुहाई के बीच के प्रायोरिटी सेक्शन तक के वायडक्ट का निर्माण पूर्ण हो गया। यह आरआरटीएस ट्रेनों के क्रियान्वयन की दिशा में एक अहम कदम है।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को मिलेगा अब 500 रुपये मोटरसाइकिल भत्ता

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि सीइस वायाडक्ट का आखिरी सेगमेंट दुहाई आरआरटीएस स्टेशन के पास रखा गया है। इसी के साथ, प्रायोरिटी सेक्शन में आरआरटीएस ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां भी आखिरी पड़ाव में हैं। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के 17 किमी प्रायोरिटी सेक्शन में निर्माण कार्य दो पैकेज में किया जा रहा है। 

पैकेज-1 में साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन से पहले तक का हिस्सा है और इस हिस्से में वायाडक्ट का निर्माण कार्य पहले ही पूर्ण हो चुका है। पैकेज-2 में गाजियायाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक का क्षेत्र है। आज इस पैकेज में भी वायाडक्ट का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया। इस वायाडक्ट पर ट्रैक बिछाने, ओएचई और सिग्नलिंग का कार्य भी तेजी से प्रगति कर रहा है। अब तक इस वायाडक्ट पर लगभग 27 ट्रैक किलोमीटर (लगभग 13.5 किमी का वायाडक्ट) का काम और लगभग 35 प्रतिशत ओएचई के इंस्टॉलेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

इस प्रायोरिटी सेक्शन में निर्माण का कार्य इंजीनियरिंग चुनौतियों से भरा है। एनसीआरटीसी टीम रणनीतिक योजना और उन्नत तकनीकों के माध्यम से इन चुनौतियों पर सफलता प्राप्त कर रही है। यह टीम की कर्मठता और अथक परिश्रम का परिणाम है कि कोविड की दो लहर के बावजूद यह परियोजना सफलतापूर्वक और समयबद्ध तरीके से कार्यान्वित की जा रही है। 17 किमी लंबे इस प्रायोरिटी सेक्शन में 4 विशेष स्टील स्पैन भी स्थापित किए गए हैं।

इनमें एक 73 मीटर लंबा स्पेशल स्पैन रेलवे की मुख्य रेललाइन पर वसुंधरा में, 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन गाज़ियाबाद स्टेशन के पास और दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर जा रहे आरआरटीएस वायाडक्ट के लिए लिए बनाए गए हैं। एनसीआरटीसी अगले महीने के अंत तक प्रायोरिटी सेक्शन में आरआरटीएस ट्रेनों का ट्रायल रन आरंभ करने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें - पन्ना में धनतेरस से पहले किसानों को मिला 4.69 कैरट का जेम क्वालिटी का हीरा

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 25 नवंबर को मध्यप्रदेश आएगी, कांग्रेस तैयारियों में जुटी


हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0