जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल ने क्यों कहा - झाँसी में नहीं होगा बाजार बंद

आज व्यापारियों के अग्रणी संगठन "जय बुन्देलखण्ड व्यापार मंडल" द्वारा जीएसटी के संबंध में प्रेसवार्ता का..

जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल ने क्यों कहा - झाँसी में नहीं होगा बाजार बंद
जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल ने क्यों कहा - झाँसी में नहीं होगा बाजार बंद

आज व्यापारियों के अग्रणी संगठन "जय बुन्देलखण्ड व्यापार मंडल" द्वारा जीएसटी के संबंध में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया जानकारी देते हुए संस्थान के बुंदेलखंड अध्यक्ष अंचल अड़जरिया ने बताया व्यापरियों के एक संगठन द्वारा 26 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया जा रहा है, जिसका कारण जी०एस०टी० बताया गया है जिस जी०एस०टी० के सेक्शन 83 का हवाला देकर भारत बंद का आह्वान किया गया है उस सेक्शन 281बी, सी०जी०एस०टी० की धारा 83(1) में कहा गया है कि फर्जी बिल, गैर मौजूद विक्रेता, सर्कुलर ट्रेडिंग आदि के कारण कर चोरी के मामलों में कर अधिकारी को अब बैंक खाते तथा संपत्ति को ज़ब्त करने का अधिकार होगा।

यह भी पढ़ें - लड़की की शादी में कन्यादान में दिया दो लीटर पेट्रोल

क्या यह गलत है ? सिर्फ वह व्यापारी जो चोरी पर ही निर्भर हैं और जिनका काम कर चोरी करवाकर दलाली करना है उनको ही इससे आपत्ति हो सकती है, आम व्यापारी को क्या आपत्ति होगी क्योंकि आम व्यापारी तो ईमानदारी से टैक्स देना चाहता है।

आगे इसमें कहा गया कि कर अधिकारी को अस्थायी कम्पनी के निवेशकों, भागीदारों, कम्पनी सचिव, कर्मचारियों, प्रबंधकों, सीए, सीएस, टैक्स कंसलटेंट, टैक्स एडवोकेट या किसी अन्य व्यक्ति की सम्पत्ति और बैंक खातों को जप्त कर सकता है जिनकी सहभागिता से फर्जी लेनदेन किया गया हो।

अगर गलत लेन-देन, फर्जी कम्पनी का सी०ए० या सी०एस० द्वारा वैध करार दिया जाता है तो उन सी०एस०, सी०ए० पर कार्यवाही क्यों नहीं होना चाहिए ?

यह भी पढ़ें - टूलकिट मामले में दिशा रवि को मिली एक लाख रुपये के मुचलके पर कोर्ट से जमानत

आगे जानकारी देते हुए जय बुंदेलखण्ड व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष विजय जैन ने बताया फर्जी कंपनी चलाने वाले व्यापारियों, फर्जी वित्त प्रबंधन करने वाले सीए के कारण जो सही व्यापारी हैं उनको सिर्फ नुकसान ही होता है क्योंकि फर्जी व्यक्ति तो अधिकारियों से मिलकर टैक्स चोरी कर अपना मुनाफा कमा लेता है परन्तु सही व्यापारी उनकी वजह से सदैव नुकसान में जाता है।

जीएसटी के दायरे में मात्र 30% व्यापारी आते हैं हिंदुस्तान के 70% छोटे व्यापारी नहीं आते ऐसी स्थिति में भारत बंद कर क्या हम ऐसे छोटे व्यापारियों के साथ अत्याचार नहीं कर रहे 30% व्यापारी को जीएसटी देता है उसमें से भी 25% लोग सही तरीके से वास्तविक बल पर काम करते हैं तो क्या सिर्फ 5% गलत लोगों के लिए 95% व्यापारियों का उत्पीड़न किया जाना उचित है।

यह भी पढ़ें - जाने क्यों कर रहा है #nseindia ट्विटर पर ट्रेंड

अतः कुछ निजी स्वार्थी तत्व जो व्यापारियों के नाम पर सिर्फ अपना हित व स्वार्थ साधना चाहते हैं उनके द्वारा ही यह बंद बुलाया गया है जबकि व्यापारियों की कमर कोरोना महामारी के कारण वैसे ही टूटी हुई है 1 दिन व्यापार बंद करने से व्यापारी का ही नुकसान होगा।

किसी भी आंदोलन का अंतिम चरण बंद एवं गिरफ्तारी होती है वह भी तब जब सरकार बात ना माने लेकिन एक संगठन के द्वारा अंतिम कदम को ही प्रथम कदम बनाकर उपयोग किया जा रहा है, अतः जय बुंदेलखण्ड व्यापार मण्डल सभी व्यापारियों से अनुरोध करता है कि सभी अपने प्रतिष्ठान खोलें, जीएसटी के गलत प्रावधानों का जो 95% व्यापारियों के हित में नहीं है।

दिनांक 25 फरवरी को 11:00 बजे दिन में बुंदेलखंड के समस्त 13 जिलों में जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के पदाधिकारी प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन प्रेषित करेंगे।

यह भी पढ़ें - टूलकिट मामले में दिशा रवि को मिली एक लाख रुपये के मुचलके पर कोर्ट से जमानत

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1