वट फाउंडेशन द्वारा प्रख्यात समाजसेवी गोपाल भाई सहित सात वृद्धजनों का सम्मान 

वट फाउंडेशन एवं राघवेंद्र ग्रामोद्योग संस्थान बांदा के तत्वाधान में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी चित्रकूट के प्रख्यात समाजसेवी अखिल भारतीय समाज

वट फाउंडेशन द्वारा प्रख्यात समाजसेवी गोपाल भाई सहित सात वृद्धजनों का सम्मान 

वट फाउंडेशन एवं राघवेंद्र ग्रामोद्योग संस्थान बांदा के तत्वाधान में गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी चित्रकूट के प्रख्यात समाजसेवी अखिल भारतीय समाज सेवा संस्थान के संस्थापक गोपाल भाई सहित सात वृद्धजनों को वरिष्ठ रत्न सम्मान प्रदान किया गया। यह सम्मान  समाज में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले इन वृद्ध जनों दिया गया।

यह भी पढ़े:ढाबा में काम करने वाले नाबालिग से संचालक ने किया ये गंदा काम

समारोह का शुभारंभ वट फाउंडेशन के संस्थापक रामनाथ गुप्ता व श्रीमती आशा गुप्ता ने दीप प्रज्वलन कर किया। नृत्य के माध्यम से गणेश वंदना की प्रस्तुति के बाद मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात मुख्य वक्ता ममता मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए वट फाउंडेशन के सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला। इसके बाद जितेंद्र जी ने भजन के माध्यम से कार्यक्रम को भक्ति में बना दिया। इसी तरह उर्मिला ने लोकगीत प्रस्तुत करके सभी को भाव विभोर कर दिया। इसके उपरांत आर्ट क्राफ्ट डांस स्टूडियो के कलाकारों ने नाट्य प्रस्तुतीकरण किया। वन मिनट शो में बाउल से सिक्के निकाल कर नोट की गाड़ी बनाने का करिश्मा आकर्षण का केंद्र रहा।

यह भी पढ़े : वाह रे मंत्री जी! बस इतनी सी गलती पर महिला की नौकरी ले ली

इसके बाद मुख्य अतिथि पद्मश्री उमाशंकर पांडे, सदर विधायक बांदा प्रकाश द्विवेदी की गरिमामय उपस्थिति में वरिष्ठ जनों को सम्मानित किया गया। सम्मानित वृद्ध जनों में 85 वर्षीय अखिल भारतीय समाज सेवा संस्थान चित्रकूट के संस्थापक गोपाल भाई को शोषित, पीड़ितों और अभावग्रस्त लोगों के उत्थान के लिए काम करने के लिए सम्मानित किया गया। डॉ गया प्रसाद त्रिपाठी ने श्रीमद् भगवत का साहित्यिक एवं दार्शनिक शोध करके श्रीमद् भागवत गीतांजलि का हिंदी एवं संस्कृत महाकाव्य का हिंदी अनुवाद किया। इसी तरह वरिष्ठ पत्रकार मौदहा हमीरपुर निवासी देवी प्रसाद गुप्ता को 1978 से निरंतर ग्रामीण पत्रकारिता एवं सामाजिक बदलाव के क्षेत्र में अप्रतिम योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े :रेलवे स्टेशन परिसर में नशा मुक्ति जागरुकता अभियान चलाया गया

 

इसी तरह बांदा जिले के पड़ुई गांव कीनिवासी श्रीमती शिवपतिया ने अपने बचपन के हुनर से 65 वर्ष की उम्र में भी परिवार की रोजी-रोटी पाने का हौसला जुटाया। इसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पूर्व प्रधानाचार्य शिव बली सिंह, समाज में शोषित पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अशोक त्रिपाठी जीतू और राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में रहते हुए अपने तीन बेटों को राष्ट्र की सेवा में समर्पित करने वाले नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष राजकुमार गुप्ता राज को भी वरिष्ठ रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिले के प्रख्यात कवि डॉक्टर चंद्रिका प्रसाद दीक्षित ललित ने वरिष्ठ जनों के जीवन पर सारगर्भित विचार व्यक्त किया।


दस मौके पर वट फाउंडेशन की सचिव डॉ. रचना गुप्ता ने बताया कि दुनिया भर में वृद्धजनों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार, भेदभाव उपेक्षा और अन्याय को रोकने का उद्देश्य और इसके लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस मनाया जाता है। हमारा संगठन भी चाहता है कि वृद्ध जनों के प्रति लोगों का सामाजिक व्यवहार बेहतर हो। इसी उद्देश्य से संस्था द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि संगठन जरूरतमंदों को समय-समय पर कपड़े वितरित करता है। साथ ही संस्था वरिष्ठ जनों को उनका अधिकार व सम्मान दिलाने के लिए प्रयत्नशील है।

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष मालती गुप्ता, प्रगतिशील किसान प्रेम सिंह, संस्था की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना गुप्ता, उपाध्यक्ष राघवेंद्र गुप्ता, सचिव डॉक्टर रचना गुप्ता, कोषाध्यक्ष स्वाति गुप्ता, बुंदेलखंड न्यूज़ के श्याम जी निगम, संजय निगम अकेला सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0