हर घर तिरंगा कार्यक्रम से अनजान रहे शिक्षक व छात्र

मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश मौर्य ने मंगलवार को नरैनी विकास खण्ड के दो विद्यालयों का निरीक्षण किया..

हर घर तिरंगा कार्यक्रम से अनजान रहे शिक्षक व छात्र

बांदा,  

मुख्य विकास अधिकारी वेदप्रकाश मौर्य ने मंगलवार को नरैनी विकास खण्ड के दो विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जब उन्होंने देश भर में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान हर घर तिरंगा कार्यक्रम के बारे में छात्र-छात्राओं से पूछा तो विद्यालय के सभी बच्चे और शिक्षक के लेकर स्टाफ तक इस कार्यक्रम से अनजान रहा। इस पर सीडीओ ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से इस मामले में संज्ञान लेने को कहा है। मुख्य विकास अधिकारी श्री मौर्य सबसे पहले कन्या कम्पोजिट विद्यालय नरैनी पहुंचे।

जहां एक सौ छियालीस छात्राओं के सापेक्ष मात्र 44 छात्राएं उपस्थित मिलीं। इस पर अध्यापकों ने सफाई देते हुए कहा कि नागपंचमी का पर्व होने के कारण बच्चे नहीं आए हैं। उन्होंने विद्यालय में उपस्थित स्टाफ व छात्राओं से 13 से 15 अगस्त के मध्य शासन द्वारा निर्देशित हर घर तिरंगा कार्यक्रम की जानकारी मांगी, किन्तु यहां के स्टाफ व छात्राओं को इस कार्यक्रम की कोई जानकारी नहीं थी। बीआरसी स्तर पर भी इस कार्यक्रम की कोई ब्रीफिंग नहीं की गई। इस सम्बन्ध में सीडीओ का कहना है कि जिस तरह लापरवाही इस विद्यालय में पाई गई, उससे स्पष्ट है कि इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग द्वारा पर्याप्त रुचि नहीं ली जा रही है।

यह भी पढ़ें - डीडीसी उपचुनाव में बहू श्वेता सिंह गौर के नाम पर सास ने मांगे वोट, गुरुवार को होगा मतदान

स्कूली बच्चों में भी हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सम्बन्ध में कोई प्रचार-प्रसार नहीं पाया गया। यहां तक कि छात्राओं से जब स्वाधीनता दिवस के बारे में पूछा गया तो इस पर भी कोई जवाब छात्राओं द्वारा नहीं दिया गया। इतना ही नहीं, छात्राओं में राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के सम्बन्ध में भी जानकारी का अभाव पाया गया। कमोबेस यही स्थिति प्राथमिक विद्यालय रामनगर में भी बच्चों से लेकर स्टाफ में पाई गई। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने एमडीएम की जानकारी भी ली।

प्राइमरी विद्यालय रामनगर में छात्रों की नामांकन संख्या के सापेक्ष केवल उन्नीस छात्र उपस्थित मिले। यहां भी नागपंचमी के कारण बच्चों का स्कूल न आना बताया गया। प्राइमरी विद्यालय में बालिका शौचालय मरम्मत योग्य पाया गया। हैण्डवाश में लगी टोंटियां चोरी हो गई हैं। एमडीएम के निरीक्षण में किचन में गन्दगी पाई गई। एलपीजी का कनेक्शन न होने से लकड़ी के चूल्हे में भोजन बनते हुए पाया गया। इसी तरह विद्यालय के समीप शराब का ठेका संचालित पाया गया। इस पर उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी से संज्ञान लेने को कहा है।

यह भी पढ़ें - बांदा : केन नदी में छलांग लगाने वाले युवक की तीसरे दिन लाश बरामद, हत्या का आरोप

यह भी पढ़ें - बुन्देली किसान हिमांचल वासियों को सिखायेंगे जैविक खेती के गुर

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
2
wow
2