नदी की जलधारा में रपटा बनाकर हो रहा था बालू खनन 

जनपद के अतर्रा क्षेत्र में स्थित बांगे नदी में महुटा खदान में इन दिनों नदी की जलधारा में अवैध रूप..

नदी की जलधारा में रपटा बनाकर हो रहा था बालू खनन 

@ सचिन चतुर्वेदी, प्रधान सम्पादक

डीएम एसपी ने अवैध रपटा को हटवाया ,कार्रवाई के निर्देश   

जनपद के अतर्रा क्षेत्र में स्थित बांगे नदी में महुटा खदान में इन दिनों नदी की जलधारा में अवैध रूप से रपटा बनाकर बालू का खनन किया जा रहा था।

इस शिकायत पर जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा के साथ औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उस रपटा को देखा जिसके जरिए ट्रकों को निकाला जा रहा था। उन्होंने तत्काल उसके रपटें को हटवाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - आखिर क्यों लगवाना पड़ा इन आईएएस पीसीएस को कोरोना का टीका

जिलाधिकारी ने अपर जिला अधिकारी ,अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी अतर्रा, क्षेत्राधिकारी अतर्रा,खान अधिकारी ,खान निरीक्षक तथा अन्य अधीनस्थ अधिकारियों के साथ पट्टा क्षेत्र में रपटा का निरीक्षण किया।

नाप जोख करने के उपरांत पाया गया कि पट्टा धारक द्वारा नदी के बाएं और 20 प्रतिशत खनन क्षेत्रफल तक पहुंचने के लिए किसी अन्य वैकल्पिक मार्ग के अभाव में नदी की जलधारा के दाएं ओर से बायी ओर पहुंचकर उत खनिज

खनिज को ट्रक ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से परिवहन किए जाने के लिए जल धारा का प्रवाह रोके बिना बोल्डर डालकर लगभग 20 25 मीटर तक लंबा एवं 3 मीटर चैड़ा रास्ता बना लिया था और इसी रपटे के माध्यम से बालू खनन करके नदी के दाहिनी ओर स्थित संपर्क मार्ग तक लाया जा रहा था। इसे तत्काल हटाने हेतु पट्टा धारक को निर्देशित किया गया।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री बसंतपंचमी के दिन ‘‘अभ्युदय योजना’’ का शुभारम्भ करेंगे

इसके अलावा स्वीकृत क्षेत्र के अंदर जलधारा से उत्खनन कर लगभग 25 30 घन मीटर बालू संग्रहित की गई थी जो अनुज्ञा पत्र की शर्तों का स्पष्ट उल्लंघन है जिसके संबंध में पट्टा धारक के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

इसके अतिरिक्त रात्रि में खनिज विभाग द्वारा प्रवर्तन कार्य के दौरान 8 ओवरलोड ट्रक कोतवाली नगर क्षेत्र अंतर्गत 7 ओवरलोड ट्रक थाना कोतवाली देहात के अंतर्गत कुल

15 ओवरलोड ट्रकों को जांच कर स्थानीय पुलिस के सुपुर्दकी में दिया गया।पकड़े  ट्रको के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें - महोबा अधिकारीयों के भ्रष्टाचार की भेट चढ़ रही है सरकार की मनरेगा योजना

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0