बुंदेलखंड की देवभूमि का जैविक अन्न अमृत समान : संयुक्त कृषि निदेशक

बुंदेलखंड क्षेत्र में अधिक से अधिक एफपीओ गठित किए जाएं, सभी एफपीओ को शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया जाए ताकि एफपीओ....

बुंदेलखंड की देवभूमि का जैविक अन्न अमृत समान : संयुक्त कृषि निदेशक
कृषि निदेशक

  • झांसी सहित संपूर्ण बुंदेलखंड में जैविक उत्पादन बढ़ाए जाने का लक्ष्य निर्धारित

बुंदेलखंड क्षेत्र में अधिक से अधिक एफपीओ गठित किए जाएं, सभी एफपीओ को शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया जाए ताकि एफपीओ को विभिन्न विभागों की योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके। किसानों की आय दोगुनी करने में एफपीओ की महत्वपूर्ण भूमिका, जैविक खेती के कलस्टर को एफपीओ से जोड़कर किसानों की आय बढ़ायें, विभागीय अधिकारी एफपीओ को विभिन्न तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराते हुए उनका सहयोग करें।

उक्त उद्गार संयुक्त कृषि निदेशक डा.यूपी सिंह संयुक्त कृषि निदेशक परंपरागत कृषि विकास योजना की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों व एसएमएस के समक्ष व्यक्त किए।

यह भी पढ़ें - रेलवे स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री शुरू, बांदा व झांसी में 30 रुपये का टिकट

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की भूमि देवभूमि है यहां का जैविक अन्य अमृत समान है एफपीओ जैविक उत्पाद के ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने में सहायक बने। क्षेत्र में अधिक से अधिक एसपीओ गठित हो सभी का रजिस्ट्रेशन upfposhakti.com पोर्टल पर अवश्य किया जाए ताकि विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड तिलहन व दलहन का एक हब है इसे और सृमद्ध करने की आवश्यकता है एफपीओ आगे आएं, यहां के उत्पादों को जैविक प्रमाणन कराते हुए उनकी बिक्री की जाए जिससे किसानों को अधिक लाभ होगा।क्षेत्र की जलवायु एवं मृदा जैविक खेती के लिए वरदान है क्षेत्र में कम लागत से तिल की अच्छी पैदावार करते हुए अधिक लाभ लिया जा सकता है। संयुक्त कृषि निदेशक ने उपस्थित किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए पारंपरिक खेती के साथ कृषि विविधीकरण पर भी जोर दिया।

यह भी पढ़ें - लखनऊ के दुबग्गा डिपो में एक साथ चार्ज हो सकेंगी 30 इलेक्ट्रिक बसें

इस अवसर पर संयुक्त कृषि निदेशक एसएस चौहान डीडी शोध रजित राम, बीएसए संजय कुमार, विवेक कुमार, योजना प्रभारी श्री विनय मोवे, विषय वस्तु विशेषज्ञ दीपक कुशवाहा, अनिल कुमार, एफपीओ निदेशक गुंचीलाल, पूरन लाल बरुआसागर सहित बड़ी संख्या में किसान व अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - यूपी : जनता दरबार में मुख्यमंत्री योगी ने सुनीं फरियादियों की समस्याएं

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0