75 नवविवाहितों को भेंट में दी गई नई पहल किट

संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चल रहा है। जिसमें आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। कोविड-19 के मद्देनजर बुखार, खांसी, सांस फूलने से संबंधित कोई मरीज मिलता है। 

75 नवविवाहितों को भेंट में दी गई नई पहल किट

संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान चल रहा है। जिसमें आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। कोविड-19 के मद्देनजर बुखार, खांसी, सांस फूलने से संबंधित कोई मरीज मिलता है तो इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को अल्बेनडाजोल की दवा खिलाने से न छूटें।

नवदंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से बताएं। यह बातें जैतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित बैठक में अधीक्षक डा. पीके सिंह ने कहीं। 

उन्होंने कहा कि शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार घर-घर जाकर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए संचारी रोगों से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करें। आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें। संबंधित विभागों के साथ मिलकर स्वच्छता, सफाई, एंटीलार्वा छिड़काव, स्वच्छ शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर निगाह रखे।

एक वर्ष से 19 वर्ष आयु तक के समस्त बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाएं। जननी सुरक्षा योजना के बारे में बताया कि जो महिलाएं गर्भवती हैं, उनका खाता खुलवा लें, आधार कार्ड ले लें। उनकी संस्थागत डिलेवरी होती है तो उन्हें 1400 रुपये की धनराशि खाते में भेजी जाएगी। 

डा. पीके सिंह ने कहा कि आशा नविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन की सामग्री से युक्त किट देंगी। इस किट में स्त्री, पुरुष के लिए प्रसाधन की सामग्री के साथ-साथ परिवार नियोजन की सामग्री भी रखी गई है। तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण लगाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है। आशाओं को इसी जिम्मेदारी सौंपी गई है। 75 पहल किट भी बांटी गईं। ब्लाक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबध्ंाक (बीसीपीएम) शिवचरन पाल ने आयुष्मान भारत, कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आदि के बारे में भी बताया। बैठक में जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेश प्रजापति शामिल रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0