चित्रकूट में शरदोत्सव के रूप में मनाया जायेगा नानाजी देशमुख का जन्मदिन

दीनदयाल शोध संस्थान के सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय खेल प्रांगण में चार दिवसीय (9 से 12 अक्टूबर) ग्रामोदय मेला का बृहद आयोजन भारतरत्न राष्ट्ररऋषि नाना जी देशमुख

चित्रकूट में शरदोत्सव के रूप में मनाया जायेगा नानाजी देशमुख का जन्मदिन
नाना जी देशमुख महोत्सव

-एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक समेत केंद्र और प्रदेश सरकार के दर्जनोें मंत्री करेेंगें शिरकत

-चार दिवसीय ग्रामोदय मेला के आयोजन को लेकर उद्यमिता विद्यापीठ में हुई वृहद बैठक

-देश के ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी स्वर लहरियों से बिखेरेंगे शरदोत्सव व ग्रामोदय मेले में छटा

दीनदयाल शोध संस्थान के सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय खेल प्रांगण में चार दिवसीय (9 से 12 अक्टूबर) ग्रामोदय मेला का बृहद आयोजन भारतरत्न राष्ट्ररऋषि नाना जी देशमुख के जन्मदिवस शरद पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। ग्रामोदय मेले का उद्घाटन 9 अक्टूबर को होगा। जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत, लौह एवं इस्पात मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, कौशल विकास एवं उच्च शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें - इस स्टेशन से होकर चलेंगी छह पूजा स्पेशल ट्रेनें, यात्रियों को मिलेगी राहत

बुद्धवार को दीन दयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने बताया कि ग्रामोदय मेला एवं शरदोत्सव की तैयारियों को लेकर मंगलवार को उद्यमिता विद्यापीठ में सतना एवं चित्रकूट दोनों जिलों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व साधू संतो एवं गणमान्य नागरिकों द्वारा मेले की तैयारियों को लेकर वृहद बैठक आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें -अपनी अकर्मण्यता की ठीकरा विधायक पर फोड़ने को बुलाई प्रेस कांफ्रेंस क्या ड्रामेबाजी थी?

बैठक में बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल सतना कलेक्टर अनुराग वर्मा,चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद,एसपी सतना आशुतोष गुप्ता,एसडीएम चित्रकूट पी एस त्रिपाठी, ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट के कुलपति डॉ भरत मिश्रा, श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के निदेशक डॉ वीके जैन , शांतनु त्रिपाठी फिक्की, पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय,जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ,महापौर सतना योगेश ताम्रकार, नगर पालिका चित्रकूट के चेयरमैन नरेंद्र गुप्ता, वीरेंद्र चतुर्वेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्र प्रकाश खरे,बडा मठ के महंत वरुण अवस्थी, मतगजेंद्र नाथ मंदिर के प्रबंधक प्रदीप तिवारी, गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक डॉ राम नारायण त्रिपाठी, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन एवं सतना, चित्रकूट व कर्वी के प्रमुख गणमान्यजन उपस्थित रहे है।

यह भी पढ़ेंबाँदा : मोबाइल छीन रहे बदमाशों से मुकाबला करते समय युवती बाइक से गिरकर घायल

चार दिवसीय मेला में मध्यप्रदेश शासन का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग इस मेले में भागीदारी कर ’एक जिला-एक उत्पाद’ सहित ग्रामीण युवाओं को स्व-रोजगार एवं गाँवों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में सहयोग करेगा।इस मेला में भारत सरकार के विभिन्न विभागों के साथ साथ मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश सहित निजी क्षेत्र भी अपनी प्रदर्शनी लगायेंगें। मेले में भारत सरकार व कई प्रदेशों के मंत्रीगण, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति भी सम्मिलित होंगे। फिक्की भी मेला के आयोजन में सहयोग करेगा।

उन्होंने बताया कि ग्रामोदय मेला में मुख्यतः महिलाओं को फूड प्रोसेसिंग में हुनरमंद बनाने के लिए दो दिवसीय वर्कशाप के अलावा वित्तीय सहयोग और सशक्तिकरण के लिए विशेष सत्र होंगे। कृषि क्षेत्र में प्राकृतिक खेती को लेकर किसानों को खेती की बारीकियाँ और होने वाले लाभ की जानकारी प्रदान की जाएगी। जनजातीय बहुल मध्यप्रदेश को ध्यान में रखते हुए ग्रामोदय मेला में जनजातीय वर्ग को आत्म-निर्भर बनाने के लिए परियोजनाओं पर चर्चा की जाएगी साथ ही जिला पंचायत की सहभागिता के लिए मध्यप्रदेश के सभी 52 जिला पंचायत के अध्यक्ष सहित जन-प्रतिनिधियों का सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0