‘समन्वित कृषि प्रणाली बुन्देलखण्ड के किसानों की तकदीर बदल देगी’

समन्वित कृषि प्रणाली न केवल किसानों की आय को बढ़ाने में सहायक हो सकती है बल्कि जल, मृदा व मानव स्वास्थ्य संवर्धन के लिए भी जरूरी है। यह बाते कृषि विश्वविद्यालय के कृषि...

‘समन्वित कृषि प्रणाली बुन्देलखण्ड के किसानों की तकदीर बदल देगी’

कृषि महाविद्यालय में किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम 
समन्वित कृषि प्रणाली न केवल किसानों की आय को बढ़ाने में सहायक हो सकती है बल्कि जल, मृदा व मानव स्वास्थ्य संवर्धन के लिए भी जरूरी है। यह बाते कृषि विश्वविद्यालय के कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ जी एस पावर ने ’’बुन्देलखण्ड में समन्वित कृषि प्रणाली के माध्यम से सतत् आजीविका विकास’’ विषय पर तीन दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर पर किसानों से कही। 

यह भी पढ़े:ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए, रेल प्रशासन का मास्टर प्लान तैयार

बांदा कृषि डॉ विश्वविद्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के शोध निदेशक डा. ए.सी. मिश्रा ने किसानों को समन्वित कृषि प्रणाली के बारे में बिस्तार से बताया। कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. जी.एस. पंवार एवं नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक संदीप गौतम भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े: स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद पूर्व विधायक बृजेश प्रजापति ने भी सपा से इस्तीफा दिया, बताई ये वजह

प्रशिक्षण में बांदा जनपद के विभिन्न विकास खण्डों के 75 किसान  प्रतिभाग कर रहे हैं। जिनकों आई.एफ.एस. में फसल प्रणाली, पानी का प्रबंधन, फलोत्पादन, सब्जी की खेती, गौपालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन, जैविक खेती, आदि विषयों पर व्याख्यान एवं प्रात्यक्षिकों के माध्यम से जानकारी दी जायेगी।

यह भी पढ़े:अब 50 नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक में दौड़ेंगी

समन्वित कृषि प्रणाली (आई0एफ0एस0 यूनिट) के द्वारा किसानों को कई समस्यायें सुलझाने के साथ उत्पादन एवं आय में वृद्धि पर डा. ए.सी. मिश्रा ने ध्यान दिलाया। बुन्देलखण्ड के किसानों के विकास के लिए नाबार्ड एवं कृषि विश्वविद्यालय के संयुक्त परियोजना के बारे में इस परियोजना के मुख्य अन्वेशक, डा. अनिकेत हनुमन्त कल्हापुरे ने जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डा. अरूण कुमार, सहायक प्राध्यापक एवं आभार डा. श्याम सिंह ने व्यक्त किया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0