कृषि कानूनों मे किसानों की जमीन का कोई अनुबंध नहीं होगा : राजा बुंदेला

कृषि कानून किसानों के हित में है मंडियां बंद नहीं होंगी, न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहेगा। किसानों की जमीन का कोई अनुबंध नहीं होगा न कोई ले..

कृषि कानूनों मे किसानों की जमीन का कोई अनुबंध नहीं होगा : राजा बुंदेला

कृषि कानून किसानों के हित में है मंडियां बंद नहीं होंगी, न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहेगा। किसानों की जमीन का कोई अनुबंध नहीं होगा न कोई ले सकेगा खरीददार मनमानी नहीं कर पाएगा उनको पूरा भुगतान करना पड़ेगा जबकि किसान किसी भी समय समझौता खत्म कर अपनी उपज इच्छा अनुसार कहीं भी बेच सकेगा।

यह बात बुंदेलखंड विकास बोर्ड उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष एवं सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी (भाजपा) राजा बुंदेला ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए सर्किट हाउस सभागार में कही।

उन्होने कहा कि कृषि संबंधी सुधारों से किसानों को लाभ प्राप्त होगा। किसान खुशहाल हो और खेती लाभकारी हो। यह तभी संभव है जब खेती की लागत में कमी आए उत्पादन बढ़े और किसान को उसकी उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो।

यह भी पढ़ें - भारत बंद का आह्वान रहा पूरी तरह विफल

किंतु देखने में आता है कि जब किसान दिन रात मेहनत कर ज्यादा उत्पादन कर देता है तो बाजार में कोई पूछने वाला नहीं मिलता है पूर्व के वर्षो में हमारे किसान भाइयों का आलू बिका नहीं और सड़ गया।

समय-समय पर टमाटर आदि सब्जियां भी या तो किसानों को औने पौने भाव पर बेचने को मजबूर होना पड़ा या फिर खेत में सड़ गई और कर्ज लेकर खेती करने वाला किसान बेबस और मजबूर होकर सब देखता रहा।

कहा कि बाजार की जानकारी के अभाव में बिचैलियों को सदैव लाभ मिलता है सही भंडारण की सुविधा न होने से किसान अपनी उपज तुरंत बेचने को मजबूर होता है जिसका वाजिब मूल्य नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें - प्राइवेट स्कूलों में मार्च में ही वार्षिक परीक्षा कराने का निर्णय

छोटी उपज की ढुलाई हेतु भी उसे पूरी गाड़ी का किराया देना पड़ता है बिक्री स्थल तक जाने व बेचने में उसका समय बर्बाद होता है।

इन्हीं सब कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए किसानों की आमदनी बढ़ाने व उनकी उपज का अच्छा मूल्य दिलाने के उद्देश्य से कृषि कानून में सुधार किया गया है।    

प्रेस वार्ता में उत्तर प्रदेश गौ सेवा आयोग के विश्व हिंदू परिषद गौरक्षा विभाग के  ओमकार सिंह ठाकुर, विजय विक्रम जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा, आयुष त्रिपाठी प्रदेश परिषद किसान मोर्चा, आश्रय भाजपा नेता, अपर जिला सूचना अधिकारी कु. शारदा उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - अब तक #modi_job_do और #मोदी_रोजगार_दो ट्रेंड पर 4.94 मिलियन पार कर गए ट्वीट्स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0