अब 50 नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक में दौड़ेंगी

इंडियन रेलवे ने हाल ही में दो अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत की थी। इन ट्रेनों को दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल (अमृत भारत एक्सप्रेस) और मालदा टाउन- सर एम विश्वरैया टर्मिनल ...

अब 50 नई अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रैक में दौड़ेंगी

 इंडियन रेलवे ने हाल ही में दो अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत की थी। इन ट्रेनों को दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल (अमृत भारत एक्सप्रेस) और मालदा टाउन- सर एम विश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरू के बीच चलाया गया। अब रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने ऐलान किया है कि भारत सरकार ने 50 अतिरिक्त अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़े:फिर दिखा रफ्तार का कहर, तेज रफ्तार डंपर की टक्कर से बाइक सवार की मौत

रेल मंत्री ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  (ट्विटर) पर 50 नई अमृत भारत ट्रेनों को मंजूरी मिलने की जानकारी शेयर की। बता दें कि यह फैसला पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर को शुरू की गईं पहली दो ट्रेनों को मिले सकारात्मक और अच्छे फीडबैक के बाद लिया गया है।अमृत भारत ट्रेन  ट्रेन हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन हैं जिन्हें पुश-पुल डिजाइन के साथ बनाया गया है। इनमें नॉन-एयर कंडीशंड कोच हैं। इन ट्रेनों में आगे व पीछे दोनों तरफ इंजन दिए गए हैं और इनमें एडवांस्ड कूपलर टेक्नोलॉजी मिलती है। आगे दिया गए इंजन से ट्रेन दौड़ती है जबकि रियर इंजन से फॉरवर्ड पुश करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े:ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए, रेल प्रशासन का मास्टर प्लान तैयार 

बता दें कि इससे पहले रेल मंत्री ने पुश-पुल सेटअप के फायदे बताए थे। उन्होंने कहा था कि यह टेक्नीक बेहतर एक्सीलरेशन और डेक्सीलरेशन के लिए जानी जाती है और इससे ट्रैवल टाइम ऑप्टिमाइज़ होता है। खासतौर पर ब्रिज और घुमावदार जगहों पर।अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रैवल एक्सपीरियंस को और बेहतर करने के इरादे से कई नए फीचर्स के साथ डिजाइन किया गया है। इस ट्रेन में हॉरिज़ॉन्टल स्लाइडिंग विंडो, डस्ट-सील्ड वाइडर गैंगवे, टॉयलेट में ऐरोसोल-बेस्ड फायर सप्रेशन सिस्टम और इलेक्ट्रिकल क्यूबिकल्स व इमरजेंसी डिजास्टर मैनेजमेंट लाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसक् अलावा इसमें LWS कोच के लिए बेंच-टाइप डिजाइन मिलती है।

यह भी पढ़े: स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद पूर्व विधायक बृजेश प्रजापति ने भी सपा से इस्तीफा दिया, बताई ये वजह

ट्रेन में यात्रियों को अधिक सुविधा देने के इरादे से इस ट्रेन में रिजर्व और अनरिजर्व यानी आरक्षित व अनारक्षित कोचेज को स्लाइडिंग डोर के जरिए विभाजित किया गया है। ताकि सभी यात्रियों को बढ़िया और सुरक्षित ट्रैवल एक्सपीरियंस मिल सके।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0