चित्रकूट मंडल में छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में बढ़ी जागरूकता

छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में जागरूकता बढ़ी है। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में 11 जुलाई से अब तक मंडल में 1528 महिलाओं ने आईयूसीडी लगवाई है..

चित्रकूट मंडल में छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में बढ़ी जागरूकता
प्रति महिलाओं में बढ़ी जागरूकता

छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में जागरूकता बढ़ी है। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में 11 जुलाई से अब तक मंडल में 1528 महिलाओं ने आईयूसीडी लगवाई है। इनमें बांदा में 302, चित्रकूट में 251, हमीरपुर में 634 व महोबा में 341 महिलाएं शामिल हैं। 

मंडलीय लाजिस्टिक मैनेजर अमृता राज ने बताया कि इसी तरह 737 महिलाओं ने प्रसव पश्चात पीपीआईयूसीडी लगवाई है। बांदा में 192, चित्रकूट में 185, हमीरपुर में 158 व महोबा में 202 महिलाओं ने यह संसाधन अपनाया है। इसके अलावा परिवार नियोजन से संबंधित अन्य संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें -  बुंदेलखंड राज्य के लिए 19 वीं बार प्रधानमंत्री को खून से खत लिखेंगे

उन्होने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जिला महिला अस्पताल सहित सभी ब्लाक स्तरीय अस्पतालों, पीएचसी व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होता है। इस बार 21 तारीख को बकरीद के उपलक्ष्य में अवकाश पड़ जाने के कारण खुशहाल परिवार दिवस कल 22 तारीख को मनाया जाएगा।

खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर पात्र दंपत्ति को परिवार नियोजन से संबंधित साधनों का बास्केट ऑफ च्वॉइस उपलब्ध कराया जाता है। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करके छोटा परिवार रखने के लिए प्रेरित करना है। 

यह भी पढ़ें - अवनी परिधि अस्पताल को बदनाम करने का कुचक्र रचने वालों ने मुंह की खाई

मंडलीय लाजिस्टिक मैनेजर अमृता राज ने बताया कि आशा द्वारा गांव में पात्र दंपत्ति को प्रेरित करके स्वास्थ्य केंद्र पर लाना होता है। यहां पर दंपत्ति की काउंसिलिंग की जाती है तथा उसके लिए उचित साधन अपनाने को कहा जाता है।

जिन लोगों द्वारा नसबंदी की इच्छा व्यक्त की जाती है, उनका पंजीकरण कराकर नसबंदी के निर्धारित सेवा दिवस के दिन उन्हें बुलवाकर सेवा प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन का जो भी साधन उपलब्ध होता है, वह लोगों को मुहैया कराया जाता है।

यह भी पढ़ें - बांदा : शराब पिलाकर नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1