हमीरपुर : सामूहिक विवाह सम्मेलन में 415 जोड़ों की हुई शादी, डीएम ने दिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनार्तगत सोमवार के रोज जनपद के कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय...

हमीरपुर : सामूहिक विवाह सम्मेलन में 415 जोड़ों की हुई शादी, डीएम ने दिया आशीर्वाद

हमीरपुर में भव्यता के साथ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन की मची धूम

हमीरपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनार्तगत सोमवार के रोज जनपद के कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 148 जोड़ों का सामूहिक विवाह एवं राठ के बीएनवी इंटर कॉलेज में 267 जोड़ो का इस प्रकार कुल 415 जोड़ों का सामूहिक विवाह सौहार्दपूर्ण माहौल में विधि विधान मंत्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ तथा उपस्थित सभी अतिथियों ने नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

यह भी पढ़े : हमीरपुर: पति बना हैवान,पत्नी को जिंदा फूंका, ससुर की हत्या कर खुद को गोली मार ली

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत भव्य पंडाल में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारम्भ हुआ। कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी राहुल पांडेय, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील पाठक, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद ने गणेश जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया। विवाह कार्यक्रम में आए हुए जोड़ों को प्रमाण पत्र अतिथियों द्वारा वितरित किया गया।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : कार्तिक पूर्णिमा पर यमुना बेतवा नदी के संगम में लगाई डुबकी

जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में सभी नवविवाहित वर-वधू को उनके सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, निराश्रित/निर्धन परिवारों के विवाह योग्य कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रदेश के अंदर निवास करने वाले सभी समुदायों व वर्गों के व्यक्तियों के लिए संचालित है। गरीबी रेखा के नीचे निवास करने वाले परिवार जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है वे सभी लाभ लेने के लिए अनुमन्य हैं। बताया कि योजनार्न्तगत प्रत्येक जोड़े पर 51,000 रुपये का प्रावधान है। जिसमें संबंधित वधू पक्ष अर्थात कन्या को 35 हजार रुपये की अनुदान राशि उनके स्वयं के बैंक खाते में अन्तरित की जाती है तथा 10,000 रुपये में वधू पक्ष को विवाह हेतु सामग्री जैसे चांदी की पायल, बीछिया, डिनर सेट, कपड़े, कम्बल इत्यादि दिये जाते हैं तथा 6,000 हजार रुपये खान-पान, टैंट पण्डाल आदि की व्यवस्था पर व्यय होता है।

यह भी पढ़े : मौसम : लखनऊ समेत 21 जनपद के लिए चेतावनी जारी

भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा की प्रदेश में इतने बृहद स्तर में विवाह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन शासकीय अधिकारियों द्वारा व्यवस्थित ढंग से कराया जाना पुण्य का काम है निश्चित तौर पर इस तरह के आयोजनों से दहेज प्रथा तथा सामाजिक बुराइयों पर लगाम लगेगी तथा ऊंच-नीच का भेदभाव मिटेगा। नगर पालिका अध्यक्ष कुलदीप निषाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत गरीब एवं असहाय परिवारों की पुत्रियों का विवाह कराया जा रहा है। सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत सभी समुदाय एवं धर्माें के रीति रिवाजों के अनुसार व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पहले के समय में लड़कियों की शादी करना माता पिता के लिये एक बड़ी जिम्मेदारी का कार्य होता था। जिसके लिये गरीब परिवारों को कर्ज तक लेना पड़ता था। कार्यक्रम का संचालन जलीस खान ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0