खनन के दौरान पहाड़ का हिस्सा धंसने से दबा पोकलैंड आपरेटर, मौत

भरतकूप थाना क्षेत्र के गोंडा पहाड़ पर खनन के दौरान पहाड़ का एक हिस्सा अचानक धंस गया...

खनन के दौरान पहाड़ का हिस्सा धंसने से दबा पोकलैंड आपरेटर, मौत

खनन करते समय हुआ हादसा, चकनाचूर हुई पोकलैंड, बाल-बाल बचे ट्रक चालक व कई मजदूर, आठ घंटे चला रेस्क्यू 

आयुक्त, डीएम, डीआईजी, एसपी ने परिजनों को कार्यवाही का दिया आश्वासन

खनन पट्टाधारक के एक सहयोगी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

चित्रकूट। भरतकूप थाना क्षेत्र के गोंडा पहाड़ पर खनन के दौरान पहाड़ का एक हिस्सा अचानक धंस गया। इससे पोकलैंड समेत आपरेटर दब गया। जबकि ड्राइवर व तीन मजदूर बाल बाल बच गये। घटना की जानकारी होते ही मंडलायुक्त, डीएम, डीआईजी व एसपी समेत चार थाने की पुलिस टीम मौके पर पहुंची। लगभग आठ घंटे के रेस्क्यू के बाद क्रेन से पोकलैंड व आपरेटर को बाहर निकाला जा सका। पोकलैंड चकनाचूर हो गई और आपरेटर की मौत हो चुकी थी। 

यह भी पढ़े : सद्गुरु पब्लिक स्कूल में हुआ स्टूडेन्ट काउंसिल का गठन

भरतकूप थाना क्षेत्र के बजनीपुरवा स्थित गोंड़ा पहाड़ में रविवार की सुबह लगभग चार बजे पत्थर खनन के साथ ढुलान का काम चल रहा था। इसी बीच पहाड़ का एक हिस्सा अचानक भरभरा कर गिरा। इससे पोकलैंड व आपरेटर तेरा अतर्रा जिला बांदा निवासी राकेश निषाद (25) समेत पांच मजदूरों के दबने की जानकारी हुई। इसी घटना में चालक उमेश व अन्य तीन मजदूर बाल बाल बचे। घटना होते ही वहां चीख पुकार मच गई। घटना की जानकारी होते ही मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी, डीएम शिवशरणप्पा जीएन, डीआईजी अजय कुमार सिंह, एसपी अरूण कुमार सिंह व जिला खनिज अधिकारी सुधाकरन सिंह पहुंचे। पीड़ित परिजन व ग्रामीणों को सांत्वना देकर रेस्क्यू शुरु कराया। दोपहर लगभग बारह बजे दो क्रेन व ग्रामीणों की मदद से आपरेटर राकेश के शव को बाहर निकाला जा सका। इसके अलावा अन्य किसी का शव या घायल नहीं मिला।

यह भी पढ़े : एसएसआईएस में अजय अवार्ड से सम्मानित हुए मेधावी

घटना के बाद से मृत आपरेटर के परिजनों ने सुरक्षा के मानक की अनदेखी करने और पट्टाधारक पर जबरन सुबह चार बजे बुलाकर काम कराने के आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग की। डीएम व एसपी के निर्देश पर पट्टे में सहयोगी भाजपा नेता आनंद त्रिपाठी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई। मंडलायुक्त ने कहा कि इस घटना में आपरेटर राकेश की मौत हुई है। अन्य सभी बच गये हैं। इसमें लापरवाही व अवैध खनन की जांच कराई जाएगी। एडीएम की अध्यक्षता में जांच समिति गठित की गई है। नियमानुसर परिजनों को मुआवजा भी दिया जाएगा। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों पर कार्रवाई होगी। इसके बाद शव को कड़ी सुरक्षा के बीच पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

यह भी पढ़े : बजट पर भाजपा की हुई जिला स्तरीय संगोष्ठी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0