शौंचालय के वाॅशबेन में पानी न आने पर डीएम का गुस्सा फूटा

आज पंचायत भवन, ग्राम तिन्दवारा तहसील सदर बांदा में शासन द्वारा चलाये गये वरासत अभियान का..

शौंचालय के वाॅशबेन में पानी न आने पर डीएम का गुस्सा फूटा

आज पंचायत भवन, ग्राम तिन्दवारा तहसील सदर बांदा में शासन द्वारा चलाये गये वरासत अभियान का सत्यापन कराने पहुंचे जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने

पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौंचालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि वाॅशबेन में पानी नहीं आ रहा था एवं शौंचालय का कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया। इस पर सचिव कमलेश प्रजापति को फटकार लगाई।

सचिव द्वारा सफाई दी गई कि तीन दिन पूर्व कनेक्शन का पाइप टूट गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि तत्काल कनेक्शन को ठीक कराया जाये एवं शौंचालय का निर्माण मानक के अनुरूप एवं गुणवत्तायुक्त समय से कराया जाये। साथ ही सचिव द्वारा बताया गया कि पंचायत भवन वर्ष 2007-08 में बना था।

वर्तमान में मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि स्वयं निमार्ण कार्य की जांच करें एवं अवगत करायें। 

यह भी पढ़ें - पृथक बुन्देलखंड राज्य के आंदोलन में एबीपी भी कूदी

वरासत अभियान का सत्यापन के दौरान क्षेत्रीय लेखपाल राकेश कुमार द्वारा खतौनियां पढ़ कर सुनाई गई तथा ग्रामवाियों से दर्ज खातेदारों के नामों का सत्यापन कराया कि वर्तमान खतौनी में मृतकों के नाम तो दर्ज नहीं है।

साथ ही लेखपाल द्वारा बताया गया कि इस अभियान में कुल 22 खातेदार मृतकों की सूचना प्राप्त हुई। जिसमें जांच में 02 खातेदार लापता एवं 01 खातेदार द्वारा वासियत नामा किया जाना पाया गया।

इस प्रकार कुल 19 वरासत दर्ज की गई है। उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि घरौनी/हवाई ड्रोन सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है।

यह भी पढ़ें - बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी दो गज की दूरी पर बैठकर देंगे परीक्षा

जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित वारीसानों को निःशुल्क खतौनियां वितरित की गई तथा तहसीनदार सदर को निर्देशित किया गया कि भविष्य में भी आप अपने क्षेत्र में आने वाले लेखपालों को निर्देशित करेें कि समय से सभी की वरासत दर्ज करें।

पंचायत भवन में उपस्थित ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम के पश्चिम क्षेत्र में सिंचाई हेतु पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है एवं इस वर्ष धान क्रय हेतु केन्द्र नहीं बनाया गया जबकि पिछले वर्ष खरीफ की फसल में गेहंू की क्रय हेतु क्रय केन्द्र बनाया गया था। ग्रामवासियों द्वारा धान क्रय केन्द्र बनाये जाने की मांग की गई।

यह भी पढ़ें - बाँदा : डीपीआरओ की चेतावनी से ग्राम प्रधानों में खलबली

जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों की समस्या हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि लेखपाल द्वारा जो भी वरासत किया जाता है, उसकी खतौनी को आॅनलाइन देखा जा सकता है। सरकार द्वारा पारदर्शिता लाये जाने हेतु टेक्नोलाॅजी का प्रयोग किया जा रहा है।

जिससे भ्रष्टाचार में कमी आये एवं कार्य में पारदर्शिता हो। इस अवसर में तहसीलदार सदर  अवधेश कुमार निगम, खण्ड विकास अधिकारी बड़ोखर खुर्द अनुभा श्रीवास्तव, कानून गो रामलखन, क्षेत्रीय लेखपाल राकेश कुमार, सचिव कमलेश प्रजापति सहित ग्राम के ग्रामवासी उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : हाकी टूर्नामेंट करमपुर की टीम ने ट्राफी जीतकर रचा इतिहास

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0