डीएम ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में की बिन्दुवार समीक्षा

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति, निपुण भारत व कायाकल्प अभियान की समीक्षा...

डीएम ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में की बिन्दुवार समीक्षा

विद्यालय में बच्चों की हो शत प्रतिशत उपस्थिति

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति, निपुण भारत व कायाकल्प अभियान की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

यह भी पढ़े : दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़े : एनपी सिंह

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति 55 प्रतिशत से कम है। वहां पर शिक्षकों को सख्त निर्देश दें कि पंजीकृत बच्चों की उपस्थिति विद्यालयों में शत प्रतिशत कराए। अन्यथा शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक दशा में विद्यालयों में पंजीकृत बच्चों की उपस्थिति आवश्यक है। जिन विद्यालयों में उपस्थिति की काल नहीं आ रही है उसके लिए शासन से पत्राचार किया जाए। जिन शिक्षकों ने काल रिसीव नहीं की जाती है वह काल रिसीव अवश्य करें। अगर काल रिसीव नहीं करेंगे तो शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़े : ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी परीक्षा में 20 विद्यार्थी सफल

जिन विद्यालयों में शिक्षको की कमी है तो आसपास के विद्यालयों से शिक्षकों को भेजकर व्यवस्था करें। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के विद्यालयों का भ्रमण कर बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए। जो बच्चे विद्यालय नहीं आते हैं तो उनका नाम हटाया जाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि माह फरवरी के अंत तक सभी खंड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा कर प्रगति के बारे में अवगत कराए। उन्होंने कहा कि डीसी एमडीएम के कार्यो में सुधार नहीं हुआ तो इनकी सेवा समाप्त की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय, ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी के अधिकारियों से कहा कि माह फरवरी में विद्यालयों का शत प्रतिशत निरीक्षण अवश्य करें।

यह भी पढ़े : भाजपा ने आरक्षण पर शुरू कर दिया डाका डालना : अनुज यादव

उन्होंने बीएसए से कहा कि निपुण भारत के संबंध में शिक्षकों की कार्यशाला भी आयोजित कराए। डीएम ने निपुण भारत अभियान, विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प, पेयजल आपूर्ति, विद्युतीकरण, शौचालय, रैम्प निर्माण, पठन पाठन, शिक्षकों की उपस्थिति, नीति आयोग के 14 पैरामीटर्स, 19 पैरामीटर्स के कार्य, आईवीआरएस प्रणाली आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई।

यह भी पढ़े : नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरुक

बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, डीडीओ आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश, अपर सीएमओ डॉ एमके जतारया, प्राचार्य डाएट आदर्श कुमार त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र, डीएसओ आनंद कुमार सिंह, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेमदास, सहायक कोषाधिकारी अवधेश प्रताप सिंह सहित समस्त खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करायें उद्यमियों की समस्याएं : डीएम

यह भी पढ़े : चित्रकूट : कोतवाली पुलिस ने चार बाइको समेत चार शातिरों को किया गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0