नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरुक

ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फार मदर एंड चाइल्ड ने मानिकपुर व पहाड़ी के विभिन्न गांवों में नुक्कड़ नाटक टीम के जरिए पर्यावरण...

नुक्कड़ नाटक के जरिए किया जागरुक

चित्रकूट। ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फार मदर एंड चाइल्ड ने मानिकपुर व पहाड़ी के विभिन्न गांवों में नुक्कड़ नाटक टीम के जरिए पर्यावरण (घरेलू वायु) प्रदूषण, कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक के बहिष्कार के प्रति लोगों को जागरूक किया।

यह भी पढ़े : प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करायें उद्यमियों की समस्याएं : डीएम

ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड संस्था के जिला समन्वयक राजीव पाठक के निर्देशन में जागरूकता का यह कार्यक्रम नुक्कड़ नाटक टीम के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने प्लास्टिक के उपयोग से जमीन के बंजर होने, जलाने से खांसी, दमा सहित कई बीमारियों के साथ कैंसर के होने की जानकारी दी।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : कोतवाली पुलिस ने चार बाइको समेत चार शातिरों को किया गिरफ्तार

बताया कि गीला व सूखा कचरा अलग-अलग डिब्बे मैं एकत्र करने, गांव के बाहर बसावट से दूर पॉलिथीन जलाएं। ताकि लोगों को उससे निकलने वाले जहरीले धुएं से कम से कम नुकसान हो। चूल्हा इस्तेमाल करते हैं तो उसे घर के बाहर रखें। घरेलू वायु प्रदूषण के साथ बाहरी वायु प्रदूषण डीजल, ट्रक या अन्य भारी वाहनो से निकलने वाले धुएं से बचाव के तरीके भी बताए। नुक्कड़ नाटक के अंत में सवालों के सही जवाब देने वाले विजेताओं को उपहार प्रदान किया गया। इस मौके पर ब्लॉक समन्वयक यशवंत सिंह, पुष्पा सिंह सहित संस्था की टीम मौजूद रही।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड के इस रेलवे स्टेशन से छह फरवरी तक इन नौ ट्रेनों का संचालन निरस्त

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0