पककर खड़ी फसल, बारिश से किसानों की चिन्ता बढी

आज मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने लगीं। जिले के कई हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई..

पककर खड़ी फसल, बारिश से किसानों की चिन्ता बढी

आज मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। बादल छाने के साथ ही तेज हवाएं चलने लगीं। जिले के कई हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई।

इससे किसानों की धड़कनें बढ़ गई हैं। मौसम में हुए अचानक बदलाव से किसान चिंतित हो उठे, क्योंकि जिस तरह से हवाएं और बादलों की गड़गड़हाट हुई इससे तेज बारिश की आशंका बनी है। उससे पककर खड़ी फसल के बरबाद होने की संभावना बढ गई है।

यह भी पढ़ें - बांदा में सीएम योगी की जनसभा में युवक ने दम तोड़ा

किसानों का कहना है कि उसकी फसल पककर खड़ी हुई है। यदि अब पानी गिरता है तो मेहनत पर ही पानी फिर जाएगा। गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई है।  

यदि ऐसे में बारिश हो जाती है तो फसल पूरी तरह खराब हो जाएगी। कुर्रम गांव के किसान गया प्रसाद का कहना है कि खेतों में इन दिनों जोरशोर से चना, मसूर व गेहूं की कटाई का काम चल रहा है।  ऐसे में यदि बारिश होती है तो तैयार हो चुकी फसल पूरी तरह खराब हो जाएगी।

गेहूं व चना की फसल भी दागी हो जाएगी। किसान साहब राजाराम का कहना है कि मौसम इससे पहले भी दगा दे चुका है। जनवरी के अंतिम दिनों में ठंडी हवाओं के कारण तुषार लग गया था, इससे उन्हें बहुत नुकसान हो गया था। अब यदि पानी गिरता है तो यह किसानों की पूरी मेहनत पर पानी फिर देगा।

यह भी पढ़ें - झांसी के एक होटल में ट्रैक्टर की लॉचिंग के दौरान अश्लील डांस !

बताते चलें कि मौसम विज्ञानियों ने 12 और 13 मार्च को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की थी और आज सुबह से ही जब मौसम का मिजाज बदला तो यह भविष्यवाणी सच साबित हुई।

सवेरे सबसे पहले तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई और उसके बाद दोपहर में रुक रुक कर कहीं धीमी कहीं तेज बारिश भी हुई जिससे किसानों की चिंता बढ़ना स्वाभाविक है।

यह भी पढ़ें - शिवरात्रि पर टिप्पणी पड़ी सोनू सूद पर भरी, सोशल मीडिया पर हो गए ट्रोल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0