कृषि विश्वविद्यालय के फूल के पौधे खरीदने वालों की होड

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत उद्यान महाविद्यालय के पुष्प विज्ञान एवं भू दृश्य निर्माण विभाग द्वारा..

कृषि विश्वविद्यालय के फूल के पौधे खरीदने वालों की होड

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अंतर्गत उद्यान महाविद्यालय के पुष्प विज्ञान एवं भू दृश्य निर्माण विभाग द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में खूबसूरत फूलों वाले पौधे तैयार किए गए हैं लेकिन शहर से दूर होने के कारण इनके कद्रदान नहीं मिल रहे थे। विभाग ने इन्हें शहर के एक चैराहे पर बेचना शुरू किया तो खरीददारों में होड़ मच गई।

बांदा शहर में वैसे तो कई नर्सरी हैं जिनमें फूलों के पौधे तैयार किए जाते हैं। परंतु जिस तरह के खूबसूरत फूल वाले पौधे ,औषधि पौधे एवं सुगंध वाले पौधे कृषि विश्वविद्यालय में तैयार किए गए हैं वह पौधे सभी जगह नहीं मिलते हैं लेकिन कृषि विश्वविद्यालय से शहर की दूरी ज्यादा होने के कारण लोग वहां तक कम पहुंचते हैं इसलिए विभाग ने इन पौधों को विक्रय करने का निर्णय लिया।

जिसके तहत शहर के महाराणा प्रताप चैराहे पर सड़क के किनारे इन पौधों को बेचने की प्रक्रिया शुरू हुई, देखते ही देखते सारे पौधे बिक गए है। एक व्यक्ति ने तो 15 सो रुपए के पौधे खरीद कर अपनी कार में भर लिए।

यह भी पढ़ें - अवैध खनन पर नियंत्रण को बुन्देलखण्ड के 6 जनपदों समेत 33 जिलों में सचल जांच दलों का गठन

यह जानकारी देते हुए महाविद्यालय के डॉ. के एस तोमर ने बताया कि शहर से काफी दूर हो जाने के कारण विश्वविद्यालय तक आम लोग नहीं पहुंच पाते थे।

लिहाजा यहां तैयार हो रहे इन पौधों की पहुंच बांदा शहर के आम जनमानस तक भी हो सके इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया की शहर के महाराणा प्रताप चैराहे पर इन पौधों को बिक्री के लिए रखा जाएगा।  

इन पौधों की शुरुआती कीमत 30रू. है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सीजनल फूल तैयार किए गए हैं जिनमें गुलाब गेंदा कैंडोला फ्लॉक अश्वगंधा, तुलसी ,लेमनग्रास गुड़हल जैसे विभिन्न प्रकार के पुष्प के पौधे उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें - अब तक #modi_job_do और #मोदी_रोजगार_दो ट्रेंड पर 4.94 मिलियन पार कर गए ट्वीट्स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0