चित्रकूट एयरपोर्ट का 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार

चित्रकूट में देवांगना पहाड़ी के ऊपर 1,132 करोड़ की लागत से देश के सबसे खूबसूरत टेबल टॉप एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है..

चित्रकूट एयरपोर्ट का 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार

चित्रकूट में देवांगना पहाड़ी के ऊपर 1,132 करोड़ की लागत से देश के सबसे खूबसूरत टेबल टॉप एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य 60 फीसदी पूरा हो चूका है। विंध्य रेंज की पहाड़ी पर बने टेबल टॉप पर बनाया जा रहा चित्रकूट एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट पर उतरते ही पर्यटकों को बेहद खूबसूरत पहाड़ों का नजारा देखने को मिलेगा। इसे देखकर पर्यटक बेहद रोमांचित हो उठेंगे।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट चित्रकूट एयरपोर्ट का जल्द पूर्ण कराया जाये कार्य : डीएम ने दिए कार्यदायी संस्था को निर्देश

बता दें कि भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट को हवाई मार्ग से जोड़ने के लिए प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वर्ष 2013 में डेढ़ किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण कराया था। जिसमें कुछ निजी विमान और हेलीकॉप्टर उतर सकते थे। इसके बाद 2015 में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत केंद्र सरकार ने देवांगना हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया।

चित्रकूट की पहाड़ियों पर करीब 260 एकड़ भूमि पर एयरपोर्ट बन रहा है। एयरपोर्ट पर 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार है। इस समय नए टर्मिनल एप्रन ए एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन और कार पार्किंग निर्माण का कार्य चल रहा है। सरकार ने 92.66 करोड़ रुपए की इस परियोजना के लिए 48 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें - 15 सितम्बर से शुरू होगी कानपुर से दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू व हैदराबाद की सीधी उड़ान : नन्दी

मध्य प्रदेश की सीमा से सटे भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट एयरपोर्ट विंध्य पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बनाया जा रहा है। बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमिकता पर रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट को डिफेंस कॉरिडोर के 6 नोड्स में से एक बनाया है। यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत भी की।

अब तक इनका हो चुका है निर्माण

टर्मिनल बिल्डिंग में जिन यात्रियों को जाना है, उनके बैठने के लिए 50 बेंच की व्यवस्था की गई है। प्रतिक्षालय हॉल, चेकिंग पॉइंट, फायर स्टेशन, एनटीसी बिल्डिंग, सब स्टेशन, 3.15 लाख लीटर अंडर स्टोरेज पानी, 1.5 लाख लीटर पानी फायर के लिए, 1.65 लाख लीटर पानी पीने के लिए, सेल्फी प्वाइंट और कार पार्किंग की व्यवस्था की गई है। एयरपोर्ट के बाहर स्टेट गवर्नमेंट की मदद से सड़क प्रस्तावित है। एयर फोर्स एकेडमी भी प्रस्तावित है। वहीं ढाई किलो मीटर लंबा और 44 मीटर चौड़ा एक और रनवे बन रहा है, जो राइट्स कंपनी बना रही है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ एयरपोर्ट से 27 मार्च से शुरू होगी तीन नई उड़ानें

What's Your Reaction?

like
15
dislike
1
love
18
funny
1
angry
0
sad
4
wow
4