स्वामित्व योजना में बांदा के 2 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने घरौनी का वितरण किया

भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा संचालित ‘‘स्वामित्व योजना’’  ग्रामीण आवासीय अभिलेख..

स्वामित्व योजना में बांदा के 2 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने घरौनी का वितरण किया

भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा संचालित ‘‘स्वामित्व योजना’’  ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का डिजिटल वितरण  मुख्यमंत्री जी उ.प्र. द्वारा किया गया जिसमें प्रदेश स्तर पर जनपद बांदा के 2 लाभार्थियों

उमाशंकर उर्फ मुन्ना प्रसाद पुत्र श्रीपाल ग्राम गडांव, तहसील अतर्रा से द्वितीय लाभार्थी श्रीमती किरन देवी पत्नी शिवपूजन ग्राम आऊ, तहसील अतर्रा को  मुख्यमंत्री के द्वारा घरौनी का वितरण किया गया।

इसी के क्रम में जनपद के लाभार्थी रामकिशोर पुत्र श्री प्रसाद ग्राम सेमरियामिर्दहा, तहसील अतर्रा से आज एनआईसी कक्ष में वीडियो कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से वार्ता की गयी।

यह भी पढ़ें - स्वच्छता सर्वेक्षण-2021: प्लास्टिक राक्षस ने नागरिकों को इस नए अंदाज़ में किया जागरूक

मुख्यमंत्री उ.प्र. ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग से प्रदेश के 11 जनपदों के लाभार्थियों से वार्ता की और कहा कि हम सब जानते हैं कि ‘‘स्वामित्व योजना’’ प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता, संवेदनशीलता और हर गरीब के लिए उनके मन के भाव को मजबूती प्रदान करने के लिए की गयी है।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को उनकी सम्पत्ति का मालिकाना हक दिलाने और उन्हें आर्थिक रूप से शसक्त बनाने के लिए स्वामित्व योजना के अन्तर्गत ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का डिजिटल वितरण किया गया तथा आज ही खसरा प्रारूप का शुभारम्भ भी किया गया।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल, बंादा दिनेश कुमार सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम हमारे द्वारा ग्राम पंचायत भवनों को मिनी सचिवालय के रूप में संचालित करने का कार्य प्रारम्भ कराया गया है तथा ग्राम पंचायत भवनों की अच्छी साज-सज्जा करायी जा रही है तथा इसमें प्रधान, पंचायत सचिव, लेेखपाल, एएनएम, किसान सहायक, आशा, काॅमन सर्विस सेन्टर के कर्मचारी इत्यादि के बैठने की व्यवस्था की जायेगी।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनते ही चित्रकूट से दिल्ली मा़त्र 5 घंटे में पहुंच जायेंगे

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की दीवाल पर संम्बन्धित पंचायत के अधिकारियों/कर्मचारियों के नाम, पदनाम, मोबाइल नम्बर तथा बैठने के दिन लिखवाये जायेंगे जिससे जनसमान्य को सम्बन्धित कर्मचारियों से सम्पर्क करने में कठिनाई न हो। 

उन्होंने कहा कि मुझे बडी खुशी हो रही है कि सरकार ने मालिकाना हक दिया है साथ ही आज खसरे के नये प्रारूप का भी शुभारम्भ आॅनलाइन किया है। श्री सिंह ने कहा कि इससे मालिकाना हक से सम्बन्धित विवाद कम होंगे और लाभार्थियों के पास उनके रिकार्ड भी उपलब्ध रहेंगे।

विधायक सदर  प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि पहलेे जमीन सम्बन्धित सर्वाधिक शिकायतें जनता की मेरे पास आती थी अब उनमें कमी आयेगी यह कार्य हमारे प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी ने किया है। यह योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। 

यह भी पढ़ें - कंगना रनौत ने 'धाकड़' के सेट से शेयर की लेटेस्ट फ़ोटो, यहाँ देखें

जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे जनपद में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में तहसील सदर के 10 ग्राम पंचायतों को संतृप्त किया जा चुका है। अतर्रा, बबेरू, नरैनी में ड्रोन सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। तहसील पैलानी में सर्वे का कार्य चल रहा है शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जायेगा।

जनपद के 528 गाॅवों में घरौनी वितरण का कार्य माह अप्रैल तक पूर्ण कर लिया जायेगा। इस कार्यक्रम में आज तहसील अतर्रा के अन्तर्गत 31 ग्रामों में 8567 घरौनी का वितरण किया गया। 

यह भी पढ़ें - Valentine Day पर रिलीज होगा प्रभास और पूजा की फिल्म राधे श्याम का टीजर

अपर जिलाधिकारी (वि./रा.)  संतोष बहादुर सिंह के द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। दयाशंकर, वीरेन्द्र कुमार, जगदेव, मनोज, सुरेन्द्र, शशिकान्त, गंगादीन, ब्रजभूषण, परागलाल, शिवसहाय, फूलचन्द्र, सुशील, भगवानदीन, शिवप्रसाद, श्रीपाल, सोंधी लाल, श्रीकृष्ण, बच्चू, कमलेश, श्री किशन, रज्जू, रामबाबू, श्यामलाल, अमित कुमार, बल्लूराम, देवीदयाल, बदलूराम, लक्ष्मी सिंह, बाबूलाल, चन्द्रमोहन सिंह, रामकेश, अजय इत्यादि लाभार्थियों को घरौनी का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित उप जिलाधिकारी अतर्रा  जे.पी.यादव, उप जिलाधिकारी पैलानी राम कुमार, उप जिलाधिकारी बबेरू सुरजीत कुमार, उप जिलाधिकारी नरैनी वंदिता श्रीवास्तव, कार्यक्रम संचालक डीएसटीओ संजीव सिंह बघेल सहित भारी जनसंख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0