स्वच्छता सर्वेक्षण-2021: प्लास्टिक राक्षस ने नागरिकों को इस नए अंदाज़ में किया जागरूक

नगर निगम भोपाल द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत स्वच्छता एवं पर्यावरण की सुरक्षा..

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021: प्लास्टिक राक्षस ने नागरिकों को इस नए अंदाज़ में किया जागरूक

भोपाल, 

नगर निगम भोपाल द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत स्वच्छता एवं पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्टिगत प्लास्टिक राक्षस के माध्यम से नागरिकों को प्लास्टिक कचरे को पृथक से एकत्र कर उसके

समुचित निष्पादन के लिए प्रदान करने के लिए जागरूक करने के लिए नवाचार के रूप में प्लास्टिक राक्षस का निर्माण कर उसे शहर के विभिन्न व्यवसायिक क्षेत्रों और रहवासी कालोनियों में ले जाकर प्लास्टिक कचरे को एकत्र किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार गुरुवार को प्लास्टिक राक्षस के माध्यम से न्यू मार्केट में नागरिकों को प्लास्टिक कचरे से पर्यावरण को हो रहे नुकसान के बारे में बताया गया तथा प्लास्टिक कचरे को पृथक से एकत्र करने हेतु निगम द्वारा चलाई जा रही मुहिम को सहयोग करने के लिए नागरिकों को जागरूक किया।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनते ही चित्रकूट से दिल्ली मा़त्र 5 घंटे में पहुंच जायेंगे

निगम आयुक्त के.वीएस चौधरी ने नागरिकों में जागरूकता के लिए 09 फरवरी 2021 को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह के द्वारा लोकार्पित प्लास्टिक राक्षस के माध्यम से किए जा रहे निगम के प्रयासों के तहत प्लास्टिक कचरे को घरेलू कचरे के साथ एकत्रित न कर पृथक से एकत्र करने की अपील की है।

निगम आयुक्त ने कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नवाचार के रूप में जो प्लास्टिक राक्षस शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ले जाया जाएगा वहां के नागरिक अपने घर में पृथक से एकत्रित प्लास्टिक कचरे को समुचित निष्पादन हेतु दें और स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में भोपाल शहर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।

नगर निगम भोपाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत पर्यावरण सुरक्षा और स्वच्छता के दृष्टिगत नवाचार के रूप में प्लास्टिक राक्षस के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - कंगना रनौत ने 'धाकड़' के सेट से शेयर की लेटेस्ट फ़ोटो, यहाँ देखें

मैजिक वाहन पर रखे गए उक्त राक्षस को प्रथम चरण में शहर के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्रों के अलावा रहवासी क्षेत्रों में भी जाएगा। उक्त प्लास्टिक राक्षस को प्लास्टिक कचरे और प्रतिबंधित पालीथीन से हो रहे पर्यावरण प्रदूषण और मानव जीवन के लिए घातक प्लास्टिक कचरे के समुचित निष्पादन हेतु जागरूकता लाएगा।

प्लास्टिक राक्षस शहर के प्रत्येक क्षेत्र में घूमेगा। निगम आयुक्त चौधरी ने नागरिकों से अपील की है कि वह अपने घरों से निकलने वाले गीले-सूखे कचरे के साथ मिक्स न कर पृथक से एकत्रीकरण करने और उसके समुचित निष्पादन के लिए निगम के वाहनों को दें ताकि उसका समुचित निष्पादन हो सके।

न्यू मार्केट में प्लास्टिक राक्षस के माध्यम से चलाए गए जागरूकता अभियान की न्यू मार्केट व्यापारी संघ के पदाधिकारियों और नागरिकों ने नगर निगम के कार्यों की प्रशंसा करते हुए हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें - Valentine Day पर रिलीज होगा प्रभास और पूजा की फिल्म राधे श्याम का टीजर

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0