भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप, सांसद व डीएम भी पहुंचे

स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष अवसर पर वाइट टाइगर डिवीजन के भूतपूर्व सैनिकों तक पहुंच कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय रामायण मेला परिस..

भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप, सांसद व डीएम भी पहुंचे
भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप..

स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष अवसर पर वाइट टाइगर डिवीजन के भूतपूर्व सैनिकों तक पहुंच कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर चित्रकूट में किया गया।

सांसद  आरके सिंह पटेल कहा कि ऐसे कार्यक्रम में आकर मैं अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कहा कि यह हमारे सैनिक ही हैं जिनकी वजह से हम आज अपने घर में चौन की नींद सो रहे हैं। मैं सभी को इस कार्यक्रम के लिए बधाई देता हूं तथा भूतपूर्व सैनिकों व उनके परिजन कैंप का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट धाम मंडल हुआ कोरोना मुक्त, मंडल के चारों जनपदों में मरीजों की संख्या हुई शून्य

सांसद तथा जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर में भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों के लिए लगाए गए मेडिकल कैंप बैंक काउंसलर सीएसडी कैंटीन आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल सुदीप सिंह माद्रा से कहा कि यहां पर चिकित्सा विभाग का भी कैंप लगवा दिया जाए जिससे जिन भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिजनों ने कोविड-19 का वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो वह करा ले तथा जिन लोगों ने करा लिया है तो वह द्वितीय डोज का इंजेक्शन लगवा ले। इसके लिए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल यहां पर स्वास्थ्य टीम भेजकर व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। 

भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप..

इस अवसर पर सांसद एवं जिलाधिकारी ने भूतपूर्व सैनिकों की पत्नियों एवं पारिवारिक जनों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि आज वीर नारियों एवं भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए यहां पर कैंप लगाया गया है यह जवानों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है कहा कि देश की रक्षा के लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी है जिनके परिवारों के लिए आज वाइट टाइगर डिवीजन कार्यक्रम रखा जो प्रशंसनीय कार्य है। इससे हमारे समाज में नौनिहालों को भी प्रेरणा मिलती है जिससे वह भी सोचेंगे कि भारत की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं रखेंगे।

यह भी पढ़ें - गाजर घास फसलों के अलावा मनुष्यों और पशुओं के लिए खतरनाक

उन्होंने कहा कि इस कैंप का भूतपूर्व सैनिकों के पारिवारिक इसका लाभ उठाएं सेना ने पूर्व सैनिकों का ख्याल रखा है कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी भूतपूर्व सैनिकों के लिए काफी कार्य किए जा रहे हैं। श्रमिकों के सम्मान तथा नारियों के सम्मान तथा भूतपूर्व सैनिकों के परिवारिक जनों के सम्मान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार समर्पित है जो समस्याएं होती हैं उनका तत्काल निस्तारण किया जा रहा है कहा कि अपने सैनिकों का सम्मान करें युवा वर्ग जो पढ़ रहे हैं वह भी बढ़-चढ़कर भाग लेकर सेना में भर्ती होकर देश हित में सेवा करें।

भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप..

उन्होंने वाइट टाइगर डिवीजन के सेना के अधिकारियों से कहा कि आप लोगों द्वारा जनपद में जो भी कैंप लगाए जाएंगे उसमें जिला प्रशासन का सहयोग करेगा तथा भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके परिजनों की जो भी समस्याएं होंगी उनका समय से निस्तारण किया जाएगा सेना के सम्मान के लिए हम सभी कार्य समय से करेंगे कहा कि आज के समय में हम लोग आधुनिक तरीके से युद्ध लड़ सकते हैं हमारे देश में बहुत से बहादुर सैनिक कार्य कर रहे हैं मैं आप सभी लोगों को बधाई देता हूं। तत्पश्चात सेना के अधिकारियों ने जिलाधिकारी तथा सांसद को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया तथा जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें - बांदा में निर्मित वेब सीरीज 'यूपी 90' का प्रमोशन, बुंदेली कलाकार दिखाएंगे हुनर

कार्यक्रम के दौरान सेना के अधिकारियों ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव शुरू किया है इस पहल का उद्देश्य हमारे देशवासियों के गौरवशाली इतिहास संस्कृति और उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है और साथ ही हमारी विकास यात्रा और आधुनिक भारत की भावना को प्रदर्शित करना है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य भारतीय सेना का उसके बहादुर भूतपूर्व सैनिकों के प्रति उसके समर्पण सम्मान व जिम्मेवारी का प्रदर्शित करना था।

भूतपूर्व सैनिकों के परिवार के लिए लगा कैंप..

इस पहल के तहत भारतीय सेना की दक्षिणी कमान ने विजन 75 स्टार के अंतर्गत परियोजनाओं की एक श्रृंखला की शुरुआत कर रही है। इस पहल के तहत वाइट टाइगर डिवीजन की ओर से 269 मीडियम रेजीमेंट स्वचलित ने सशस्त्रबलों के विस्तारित परिवारों तक पहुंचकर उनके साथ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाए जिसमें आज चित्रकूट जिले में भूतपूर्व सैनिकों व वीर नारियों की मदद करने और उनके देश के प्रति जज्बे और त्याग की भावना और निरूस्वार्थ सेवा को सम्मानित करने के उद्देश्य यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

यह भी पढ़ें - बांदा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र की पैर फिसल कर, मंदाकिनी में डूबने से मौत

जिसमें विभिन्न कार्यालयों और रक्षा पेंशन संवितरण कार्यालय इलाहाबाद ने भूतपूर्व सैनिकों की पेंशन विसंगतियों के समाधान के लिए एक स्टाल लगाया गया है जिसमें नई पेंशन योजना के तहत वेतनमान में हुई हालिया वृद्धि को लागू करने में आने वाली परेशानियों का निवारण किया गया तथा पुनर्वास और कल्याण के विभिन्न पहलुओं पर भी समाधान कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत चित्रकूट  अशोक जाटव, पूर्व विधायक  दिनेश कुमार मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी तथा सेना के उप कमान अधिकारी, बैटी कमांडर, सूबेदार मेजर एवं अन्य अधिकारी तथा भूतपूर्व सैनिक तथा उनके परिजन मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - उत्कृष्ट विवेचना को लेकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होंगे चित्रकूट के इंस्पेक्टर अरुण कुमार पाठक

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1