जैन मंदिर के बाहर चिकन-बिरयानी बेचने का विरोध करने पर हंगामा, बांदा में प्रदर्शन

प्रदेश के जनपद बागपत पर स्थित बड़ा गांव में जैन धर्म के तीर्थ क्षेत्र त्रिलोक तीर्थ संस्थान में जैन श्रद्धालुओं के ऊपर हमला करने वालों के खिलाफ..

जैन मंदिर के बाहर चिकन-बिरयानी बेचने का विरोध करने पर हंगामा, बांदा में प्रदर्शन
जैन मंदिर के बाहर चिकन-बिरयानी बेचने का विरोध..

प्रदेश के जनपद बागपत पर स्थित बड़ा गांव में जैन धर्म के तीर्थ क्षेत्र  त्रिलोक तीर्थ संस्थान में जैन श्रद्धालुओं के ऊपर हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र कमेटी द्वारा आज जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित किया गया।

यह भी पढ़ें - बांदा में निर्मित वेब सीरीज 'यूपी 90' का प्रमोशन, बुंदेली कलाकार दिखाएंगे हुनर

मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन में कहा गया है कि 15 अगस्त 2021 के दिन जनपद बागपत के बड़ागॉव मे स्थित जैन समाज के तीर्थ स्थल त्रिलोक तीर्थ संस्थान में बाहर से आये जैन श्रद्धालुओ के ऊपर स्थानीय मुस्लिम समुदाय के सैकड़ो अराजक तत्वो के द्वारा जानलेवा हमला करते हुये उनकी बसो में तोड़-फोड़ करके बसो में पेट्रोल डालकर आग लगाने की चेष्टा की गयी, जैन समाज के अहिंसक श्रद्धालुओं ने तीर्थ स्थल के प्रागंण में घुसकर अपनी जान बचाई । इस हमले में अनेको श्रद्धालुओं को गम्भीर चोटे भी आई । मौके पर स्थनीय पुलिस बल के पहुँचने के बाद अराजक तत्व घटना स्थल से भाग गये।

जैन मंदिर के बाहर चिकन-बिरयानी बेचने का विरोध..

उपरोक्त घटना से सम्पूर्ण देश की शांत प्रिय जीवन जीने वाली जैन समाज जिसका मूल सिद्धांत जियो और जीने दो में विश्वास रखती है किन्तु इस हमले से सभी अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है। इस घटना के विरोध में बॉदा नगर की जैन समाज ने सकल जैन समाज की बैठक बुलाकर उपरोक्त कृत्य की घोर निन्‍्दा की तथा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर हमलावरों के खिलाफ कठोर कार्यवाही
किये जाने को लेकर जैन समाज की ओर से ज्ञापन प्रेषित किया। ज्ञापन देने वालों में नरेन्द्र कुमार जैन पुष्पेन्द्र कुमार जैन,दिलीप कुमार जैन,अनिल कुमार जैन,विवेक कुमार जैन,आशीष जैन, सुरेश चन्द्र जैन,सौरभ जैन,प्रदीप जैन,राजीव कुमार जैन शामिल रहे।

यह भी पढ़ें - डॉक्टर की लापरवाही से एक साल के बच्चे की मौत, पुलिस ने कराया पोस्टमार्टम

  • यह था मामला

जानकारी के अनुसार बड़ागांव स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में रविवार को भगवान पार्श्वनाथ के निर्वाण महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमे दूर-दराज से आए महिला-पुरुष श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। भगवान पार्श्वनाथ की पालकी यात्रा निकालकर निर्वाण लाडू चढ़ाया गया।

रात्रि करीब 8 बजे मंदिर के बाहर बड़ागांव का एक विशेष समुदाय का युवक ठेले पर जैन शिकंजी का बैनर लगाकर चिकन-बिरयानी बेच रहा था। इसका पता लगने पर बड़ौत से आए कुछ श्रद्धालुओं ने  विरोध किया, तो आरोपी ने उनके साथ मारपीट कर दी।

यह भी पढ़ें - पुलिस परिवार के बच्चों ने मेंहदी, राखी, एवं पूजा थाली प्रतियोगिता दिखाया हुनर

इसके कुछ देर बाद आरोपी ने गांव से अपने दर्जनों साथियों को बुलाकर लाया और उनके साथ मिलकर श्रद्धालुओं की बस पर पथराव करने के साथ ही आग लगाने का प्रयास किया। पथराव में श्रद्धालुओं की बस छतिग्रस्त हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस क्षेत्राधिकारी युवराज सिंह और कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची।

तब तक आरोपी वहां से फरार हो चुके थे। वहीं रात्रि करीब 10 बजे पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन भी घटनास्थल पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। पुलिस क्षेत्राधिकारी युवराज सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं के साथ मारपीट करने के मामले में बड़ागांव के करीब एक दर्जन युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें - काबुल हवाई अड्डा पूरी तरह से तालिबान के नियंत्रण में, अमेरिकी सेना ने की हवाई फायरिंग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1