बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे सज संवर कर हो रहा है तैयार, इसी माह मिल सकती है नए एक्सप्रेस वे की सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को एक से बढ़कर एक एक्सप्रेस वे का सौगात दे रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद..

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे सज संवर कर हो रहा है तैयार, इसी माह मिल सकती है नए एक्सप्रेस वे की सौगात
बुंदेलखंड एक्सप्रेस सज संवर कर हो रहा है तैयार..

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को एक से बढ़कर एक एक्सप्रेस वे का सौगात दे रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की बारी है, जिसका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। जो शेष काम रह गया है उसे 15 से 20 दिन के बीच पूरा किए जाने की संभावना है। बांदा में फोरलेन सड़क लगभग बनकर तैयार हो चुकी है, तीन फ्लाई ओवरों में केवल 10 प्रतिशत काम बकाया है। जिस पर युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें - अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

बुंदेलखंड के 5 जनपदों से होकर गुजरने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शुरू होने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक्सप्रेस वे के शुरू होने पर चित्रकूट मंडल के बांदा, हमीरपुर, महोबा और चित्रकूट के लोगों का सफर आसान हो जाएगा। इससे व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट से शुरू होकर बांदा महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिलों से होते हुए आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे से मिल जाएगा। पहले इसका उद्घाटन योगी सरकार विधानसभा चुनाव के पहले करना चाहती थी, लेकिन काम अधूरा होने के वजह से एक्सप्रेस वे का शुभारंभ नहीं हो पाया लेकिन अब इसमें तेजी दिखाई दे रही है। 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस सज संवर कर हो रहा है तैयार..

जनपद में बन रहे तीन फ्लाई ओवरों में लगभग 10 प्रतिशत काम बकाया है। जिन्हें पूरा करने के लिए दिन रात काम चल रहा है। इसमें पोल लगाने, पेंटिंग और किनारे-किनारे पौधारोपण का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक एक्सप्रेस वे के 19 में से 14 फ्लाईओवर का कार्य पूरा हो चुका है। केन नदी पर बन रहा पुल भी अगले 15 दिन के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। बांदा के लोगों को बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में प्रवेश करने के लिए मवई बुजुर्ग और बिसंडा से रास्ता बनाया गया है। इनका काम भी लगभग पूरा हो गया है। ऐसा माना जा रहा है कि एक्सप्रेस वे शुरू होने से मवई और बिसंडा के आसपास उद्योग धंधे विकसित होंगे और स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 

यह भी पढ़ें - अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलकर पीतांबरा एक्सप्रेस करने की तैयारी, फूटे विरोध के स्वर

यात्रियों की सुरक्षा के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर 15 पेट्रोलिंग वाहनों की तैनाती करने की तैयारी है। एक्सप्रेस-वे पर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर छह पेट्रोल पंप भी होंगे। इसके अलावा एक्सप्रेस-वे को हरा भरा बनाने के लिए इसके किनारे वन विभाग पौधारोपण भी कराने की तैयारियों में जुटा है। इस संबंध में अधिशासी अभियंता यूपीडा  कुमार गौरव का कहना है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के सभी यूनिटों में काम पूरा हो चुका है। बांदा जनपद में भी सड़क का काम पूरा करा लिया गया है। फ्लाईओवर और ओवरब्रिज में करीब 10 प्रतिशत काम बचा है उसे भी 15 दिन के अंदर पूरा करा लिया जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस सज संवर कर हो रहा है तैयार..

बतातें चलें कि जिस तरह से एक्सप्रेस वे की अधूरे कार्य को पूरा किया जा रहा है। उससे उम्मीद जताई जा रही है कि 20 जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का कार्य पूरा हो जाएगा और इसी महीने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, आगरा एक्सप्रेस और यमुना एक्सप्रेसवे के सहारे देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ेगा। 14849.09 करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। करीब 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे अभी चार लेन का है और भविष्य में इसे 6 लेन तक विस्तारित किए जाने की योजना है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - केन बेतवा लिंक परियोजना के तहत केन नदी में बनेंगे दो बैराज, केंद्रीय टीम ने किया निरीक्षण

बुंदेलखंड एक्सप्रेस सज संवर कर हो रहा है तैयार..

What's Your Reaction?

like
6
dislike
1
love
10
funny
0
angry
0
sad
2
wow
6