बाँदा : अन्ना पशुओं को गौवंश आश्रय स्थलों से बाहर न जाने देंःकृषि राज्यमंत्री

प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान, राज्यमंत्री/प्रभारी मंत्री जनपद बंादा  लाखन सिंह राजपूत ने मुख्य..

बाँदा : अन्ना पशुओं को गौवंश आश्रय स्थलों से बाहर न जाने देंःकृषि राज्यमंत्री

प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान, राज्यमंत्री/प्रभारी मंत्री जनपद बंादा  लाखन सिंह राजपूत ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि अन्ना पशुओं को गौवंश आश्रय स्थलों में रखने का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए जिससे किसानों की फसलों को नुकसान न हो और शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में हर स्तर पर पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए तथा शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को ही प्रदान कराया जाए।

राज्यमंत्री ने उपरोक्त निर्देश विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था की समीक्षा हेतु कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न बैठक में दिये। प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान भारत (गोल्डन कार्ड) गरीब एवं पात्र व्यक्तियों के ही बनाये जायें ताकि इस योजना का लाभ प्रत्येक गरीब तबके के लोंगो को मिल सके।

यह भी पढ़ें - बीटीसी छात्रा ने लगाई फांसी, मंगेतर पर लगा मानसिक उत्पीड़न का आरोप

उन्होंने जिलाधिकारी से अपेक्षा किया कि जिन व्यक्तियों के नाम 2011 की सूची में नही हैं उनको इस योजना का लाभ नही मिल पा रहा है उन पात्र व्यक्तियों के नाम भारत सरकार को पत्राचार कर सूची भेज दी जाए जिससे इस योजना से लाभान्वित हो सकें। 

इसके पश्चात धान खरीद की समीक्षा की गयी जिसमें बताया गया कि 7065 किसानों का लगभाग 32.8 करोड़ रू0 का भुगतान शेष है। उन्होंने खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि शीघ्र शेष किसानों का भुगतान करायें।

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में जनपद के 1729 विद्यालयों का आॅपरेशन कायाकल्प के 14 मानकों के तहत कार्य किया जा रहा है जिसमें 195 विद्यालय आॅपरेशन कायाकल्प के तहत शत-प्रतिशत् कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें - प्रयागराज के कार चालक की हत्या के मामले में,पांच पुलिसकर्मी निलंबित 

सांसद  आर.के.सिंह पटेल द्वारा बताया गया कि जनपद के विद्यालयों में छात्र संख्या के मानक के विपरीत शिक्षाकों की तैनाती की गयी है। मंत्री जी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक विद्यालय में छात्रों के हिसाब से शिक्षकों की तैनाती की जाए तथा उसकी सूची जनप्रतिनिधि को भी उपलब्ध करायी जाए।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना , नलकूप विभाग ,कानून व्यवस्था की समीक्षा की और कहा कि आगामी पंचायत चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्राम सुरक्षा समिति को पुनः सक्रिय करते हुए प्रत्येक ग्राम वार बैठक करा लें तथा कार्ययोजना तैयार कर लें।

जिलाधिकारी  आनंद कुमार सिंह ने प्रभारी मंत्री का आभार प्रकट करते हुए आश्वासन दिलाया कि जिला योजना समिति की बैठक में जो परिव्यय निर्धारित किया गया है उसका सभी विभागों द्वारा नियमित रूप से समीक्षा करेंगे।  
बैठक से पूर्व स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की स्मृति में पूर्वान्ह 11 बजे 2 मिनट का मौन धारण किया गया।  

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की प्रतभाओं को पुरस्कार व स्कॉलरशिप जीतने का सुनेहरा मौका

बैठक में जिला भाजपा अध्यक्ष रामकेश निषाद, विधायक सदर  प्रकाश द्विवेदी , विधायक नरैनी राजकरन कबीर, पुलिस अधीक्षक सिंद्धार्थ शंकर मीणा, ज्वाइंट मजिस्टेªट/उप जिलाधिकारी सदर सुधीर कुमार, मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एन.डी.शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रभागीय वनाधिकारी संजय अग्रवाल, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. आर.पी.मिश्र, व्यापार मण्डल के सदस्य  संतोष गुप्ता ,सांसद प्रतिनिधि स्वदेश गौरव शिवहरे, विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ, कार्यक्रम संचालक जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजीव बघेल, अपर जिला सूचना अधिकारी कु0 शारदा सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे

यह भी पढ़ें - दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास धमाके के बाद उप्र में हाई अलर्ट

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0