पाकिस्तानी टिड्डियों को भगाने का अनोखा अंदाज

पाकिस्तानी टिड्डियों को भगाने का अनोखा अंदाज
मशाीनो द्वारा खतों पर कीटनाशक का छिडकाव करते हुए।

मोहम्मद शमीम@ मऊरानीपुर झांसी

राजस्थान के कई शहरों में किसानों की फसल को भारी नुकसान पहुंचाने वाली पाकिस्तानी टिड्डियों ने जनपद  झांसी में भी दस्तक दे दी है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है वही इस मामले में मऊरानीपुर उप जिलाधिकारी ने तहसील प्रशासन व किसानों को टिड्डियों से निपटने को जागरूक किया जिसके तहत डीजे की तेज धुन बजाकर टिड्डियों को भगाने का अनोखा तरीका निकाला गया।

झांसी जनपद में जगह जगह पाकिस्तानी टिड्डियां दिखाई दे रही है। जिसे देखकर झांसी जनपद के साथ बुन्देलखण्ड के किसानों को माथे पर चिंता की लकीरें बनी हुई है। किसानों की चिंता को देखते हुए झांसी जिलाधिकारी आंध्रा बामसी के निर्देशन में मऊरानीपुर उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने तहसीलदार राकेश कुमार व नायव तहसीलदार अवनीश सिंह  ने लेखपालो के साथ मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के किसानों को पाकिस्तानी टिड्डियों से उनकी फसल बचाने के लिए थाली, डोल, नगाड़ो व डीजे की धुन से टिड्डियों को भगाने का तरीका बताया। ताकि मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के किसानों की फसलों को कोई नुकसान न हो सके।

उपजिलाधिकारी ने किसानों से अपील कीहै कि किसान अपनी फसलो की उपज अच्छी करने के लिए दिन रात खेतो पर बने रहते है। ऐसे में उनकी फसल पर टिड्डियों  के प्रकोप का संकट मंडरा रहा है।इसके लिए किसान इन उपायों का प्रयोग कर अपनी फसल बचा सकते है।
साथ ही उपजलाधिकारी बताया कि उन्होंने कि मऊरानीपुर में टिड्डियों से निपटने के लिए इंतजाम कर लिए है उन्होंने लेखपाल व फायर बिग्रेड की टीम को इसके लिए तैयार किया है जो टिड्डियां होने की सूचना पर मौके पर पहुंच कर कीटनाशक का छिड़काव कर टीड्डियों को मारने का काम करेंगे उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों से अपने अपने गांव में नजर बनाये रखने को कहा है।