बाँदा : कौशल विकास प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं ने बनाई रंग बिरंगी राखियां

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय में संचालित महिला अध्ययन केन्द्र में एक कौशल विकास..

बाँदा : कौशल विकास प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं ने बनाई रंग बिरंगी राखियां
बाँदा : महिलाओं ने बनाई रंग बिरंगी राखियां

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान महाविद्यालय में संचालित महिला अध्ययन केन्द्र में एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन गुरूवार को किया गया जिसके अन्तर्गत आने वाले रक्षाबन्धन के त्यौहार को ध्यान में रखते हुये ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार हेतु विभिन्न प्रकार की राखियाँ बनाने पर प्रशिक्षण दिया गया। महिला अध्ययन केन्द्र राज्यपाल का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसका उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

यह भी पढ़ें - अनुपूरक बजट में भी एक्सप्रेस वे पर मेहरबान योगी आदित्यनाथ सरकार

इस कार्यक्रम में घर में ही उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सामाग्री से राखियाँ बनानी सिखाई गई। इन राखियों को कम लागत में तैयार करके बाजार में बिक्री करके आय उर्पाजन कर महिलायें आर्थिक रूप से सशक्त बन सकती है। कोरोना महामारी के चलते वे इन राखियों को घर में बनाकर ही रक्षाबंधन में उपयोग कर सकती है।महिलायें व बालिकाए इस प्रशिक्षण के लिए काफी उत्साहित दिखी।

बाँदा : महिलाओं ने बनाई रंग बिरंगी राखियां

कार्यक्रम में महिला अध्ययन केन्द्र प्रभारी डा. दीप्ति भार्गव, सहायक प्रध्यापक, गृह विज्ञान महाविद्यालय, डा. सौरभ व डा. दीक्षा गौतम नें राखी बनाने पर प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में कुल 20 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। भविष्य में भी बांदा कृषि विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केन्द्र द्वारा ग्रामीण महिलाओं के लिये इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें - बाँदा : तिरंगे का अपमान करने वाले माननीयों के खिलाफ कार्रवाई के लेकर प्रदर्शन कर रही समाज सेविका गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1