जिले के दर्शनार्थी 30 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे, बुधवार को निकलेगी भव्य कलश यात्रा

श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह उत्सव 22 जनवरी को पूरे जनपद बांदा में हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके साथ ही 30 जनवरी तक बांदा जनपद के दर्शनार्थी अयोध्या पहुंच...

जिले के दर्शनार्थी 30 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे, बुधवार को निकलेगी भव्य कलश यात्रा

श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह उत्सव 22 जनवरी को पूरे जनपद बांदा में हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके साथ ही 30 जनवरी तक बांदा जनपद के दर्शनार्थी अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे। बुधवार को बांदा शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसी तरह के कार्यक्रम ब्लॉक नगर व ग्राम इकाइयों में भी आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े: बीजेपी इन 12 नेताओं को सीएम योगी से नहीं मिलवाया, गुस्से में इन नेताओं ने डीएम को भेजा चाय का पेमेंट

यह बात मंगलवार को श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह समिति बांदा के जिला संयोजक प्रभाकर सिंह चंदेल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर बृहद रूप से संपर्क के लिए जिला समिति ब्लॉक समिति एवं ग्राम नगर की वार्ड समितियां का गठन पूरे जनपद के आठ ब्लॉक तीन नगर व 471 ग्राम इकाइयों में किया गया है। उन्होंने बताया कि भगवान राम जी 500 वर्षों से वनवास के उपरांत अयोध्या नगरी में वापस आ रहे हैं। इसलिए पूरे हर्षाेल्लास एवं मनोभाव से दीपावली 22 जनवरी को मनाई जाएगी। 

यह भी पढ़े:ब्रिटिश काल से चली आ रही इस ट्रेन के पूजन की परंपरा, तीसरी पीढी में भी परंपरा बरकरार

कहा कि 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक श्री राम जी का विग्रह पूजन चित्र, अक्षत एवं पत्रक के माध्यम से प्रत्येक घर तक विशेष संपर्क किया जाएगा। 22 जनवरी को पूरे जनपद के सभी ग्रामों एवं नगर मोहल्ले में स्थित मंदिरों में सामूहिक रूप से भजन कीर्तन, हवन पूजन व भंडारों का आयोजन कर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को एलईडी के प्रोजेक्टर के माध्यम से देखने की व्यवस्था की जाएगी व रात्रिकालीन घर-घर दीप उत्सव पर दीप जलाकर इस वर्ष दूसरी दीपावली मनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान को गति देने के लिए जिले के प्रत्येक ब्लॉक व नगर मुख्यालय पर अयोध्या से आए पूजित अक्षत कलश की भव्य शोभा यात्रा नगरों में बड़ी ही धूमधाम से निकल जा रही है। इसी कड़ी में 27 दिसंबर को जनपद मुख्यालय बांदा के रामलीला मैदान महेश्वरी देवी से 12 बजे से 1100 अक्षत कलश की शोभायात्रा भगवान श्री राम की झांकी के साथ निकाली जाएगी। 

यह भी पढ़े: बांदाः रिटायर्ड फौजी ने दो नाबालिग बहनों को घर में बंद कर, किया दुष्कर्म का प्रयास

इस शोभायात्रा में हाथी, घोड़ा बग्गी बैंड बाजा शामिल होंगे। साथ ही जिले की 10000 लोग भी इस शोभायात्रा में शामिल होंगे। कलश लेकर मातृ शक्तियों चलेगी। शोभा यात्रा का श्री गणेश भगवान राम लीला मैदान अलीगंज में समापन होगा। उन्होंने यह भी बताया कि अयोध्या में दर्शनार्थियों को ले जाने के उद्देश्य से इस जिले से होकर चार स्पेशल ट्रेन गुजरेंगी, जिनके माध्यम से दर्शनार्थी अयोध्या पहुंच सकेंगे। प्रेस वार्ता में राम प्रसाद सोनी, आरपी तिवारी, दिनेश दीक्षित व निखिल सक्सेना आदि भी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0