बुन्देलखण्ड के रेलवे स्टेशनों पर लगेगा वीडियो सर्विलेंस सिस्टम, आपराधिक वारदातों में लगेगा अंकुश

रेलवे स्टेशन दिनोंदिन बढ़ती अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने उद्देश्य से झांसी मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस)...

बुन्देलखण्ड के रेलवे स्टेशनों पर लगेगा वीडियो सर्विलेंस सिस्टम, आपराधिक वारदातों में लगेगा अंकुश

बांदा,

रेलवे स्टेशन दिनोंदिन बढ़ती अपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने उद्देश्य से झांसी मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) लगाया जाएगा। इसके माध्यम से यात्रियों की निगरानी की जा सकेगी। इस सिस्टम के लागू होने से रेलवे में होने वाली आपराधिक वारदातों में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें -गुरु पूर्णिमा के अवसर पर, झांसी से इस रूट पर चलाई गई स्पेशल ट्रेन

झांसी मंडल के झांसी, बांदा, ललितपुर, महोबा, चित्रकूट और खजुराहो रेलवे स्टेशन पर वीएसएस युक्त नेटवर्क स्थापित किया जा रहा है। सर्विलांस प्रणाली से रेलवे स्टेशन के पार्किंग, प्रवेश द्वार, प्रतीक्षालय, बुकिंग कार्यालय, सहित मौजूद महत्वपूर्ण स्थानों पर यात्रियों की निगरानी की जाएगी। साथ ही इस  प्रणाली से अपराधियों पर भी नजर रहेगी।

यह भी पढ़ें -बांदाःदो माह तक मीट मांस की दुकानें न खोलने की, विहिप ने इस वजह से दी चेतावनी

इस बारे में जानकारी देते हुए उत्तर मध्य रेलवे झांसी के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रणाली को स्थापित करने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। इसी महीने इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रणाली को स्थापित करने के लिए रेलटेल कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए बेहतर क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। आरपीएफ थानों में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जबकि इसकी निगरानी इंटेलीजेंस करेंगी। नेटवर्क की वीडियो फीडिंग को आरपीएफ थाना, मंडल व जोन जान सकेंगे। आरपीएफ थाना प्रतिदिन की वीडियो रिकॉर्डिंग 30 दिन तक सुरक्षित रखेगा। यदि किसी आपराधिक घटना से संबंधित रिकॉर्डिंग है तो उसे न्यायालय के आदेश तक सुरक्षित रखा जाएगा। जहां इस प्रणाली से यात्रियों की सुरक्षा होगी वही आपराधिक घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़ें -पंचाली से बदतमीजी करने पर भीम ने यहीं पर किया था कीचक का वध


उन्होंने बताया कि स्टेशन पर दो पैनिक बटन लगाए जाएंगे। यात्री पैनिक बटन को सक्रिय करने के बाद ऑपरेटर वर्क स्टेशन में संबंधित कैमरे को पापअप करेगा। तो उसे एक अलार्म दिखाई देगा। उसे मूव कर पैनिक बटन में जूम कर संकटग्रस्त व्यक्ति को आसानी से देखकर आवश्यकतानुसार पुलिस को सूचना दे सकता है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0