उज्जैन : महाकाल मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए बनेगा पांच सितारा श्रेणी का सुविधा घर, मिलेंगी ये सुविधाएं

देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है...

उज्जैन : महाकाल मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए बनेगा पांच सितारा श्रेणी का सुविधा घर, मिलेंगी ये सुविधाएं

उज्जैन। देश के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अब एयरपोर्ट की तर्ज पर पांच सितारा श्रेणी के सुलभ शौचालय की सुविधा मिलेगी। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 1.5 करोड़ रुपये की लागत से 7000 वर्गफीट में पांच सितारा श्रेणी का सुविधाघर का निर्माण किया जा रहा है। जो एयरपोर्ट पर बनने वाले सुविधाघर की तर्ज पर साफ, हाईटेक सुविधाओं से सज्जित रहेगा। इस सुविधाघर का 48 महिलाएं व 148 पुरुष एक साथ उपयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : मप्रः स्वास्थ्य विभाग में तीन हजार 323 पदों में होगी नियुक्ति

ये सुविधाएं मिलेंगी

सुविधाघर में 12 वेस्टर्न टॉयलेट और 6 इंडियन टॉयलेट बनेंगे। पहला निर्माण 7000 हजार स्कवेयर फ़ीट और दूसरा बड़े गणेश मंदिर के पास में भी 2400 स्कवेयर फ़ीट में टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है।महाकाल महालोक, शिखर दर्शन और टनल से बाहर निकलने वाले भक्तों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसमें हाथ धोने, सुखाने के लिए भी मशीनें लगाई जाएंगी। पूरे सुविधाघर में सिरेमिक का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़े : उप्र में सपा से गठबंधन का एलान, 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

महिलाओं के लिए खास

वहीं महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में छोटे बच्चे और कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनके पास छोटे बच्चे होते हैं। इसमें माताओं द्वारा बच्चे के दुग्धपान कराने के लिए भी एक रूम तैयार किया जा रहा है। महाकाल मंदिर समिति की ओर से इस निर्माण कार्य को 3 महीने में पूरा करने की बात कही जा रही है। इससे श्रद्धालुओं को इसका भरपूर उपयोग करने के लिए मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार 

यह भी पढ़े : आकाशीय बिजली गिरने से 200 भेड़ों की मौत, 30 झुलसी, 20 लाख रुपये का नुकसान

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0