दिल्ली के इस पत्रकार ने कहाः गांवों को नशा मुक्त करने को बनाएं ‘नशा विरोधी समिति’ 

नशा आज की पीढ़ी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी नशे की तलब से अछूती नहीं हैं। इसे समाप्त किए बगैर किसी समाज या गांव का विकास संभव...

दिल्ली के इस पत्रकार ने कहाः गांवों को नशा मुक्त करने को बनाएं ‘नशा विरोधी समिति’ 

नशा आज की पीढ़ी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी नशे की तलब से अछूती नहीं हैं। इसे समाप्त किए बगैर किसी समाज या गांव का विकास संभव नहीं है। अपने गांवों में ‘नशा विरोधी समिति’ बनाकर गांव को नशा मुक्त बनाएं। यह बात महुआ ब्लाक के कोलावल रायपुर गांव में विद्याधाम समिति के बैनर तले चिंगारी संगठन के दो दिवसीय ग्राम पुर्नरचना चिंतन शिविर में वरिष्ठ पत्रकार/समाजसेवी भारत डोगरा (दिल्ली) ने कहीं।

यह भी पढ़े:महाकौशल एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने की सूचना पर मचा हड़कंप, पहुंची पुलिस

 कहा कि आर्थिक तंगी के कारण बुंदेलखंड से बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है। समस्याओं से जूझ रहे गरीब तबके का बाहर राज्यों में भी शोषण हो रहा है। इससे निजात पाने के लिए सबसे जरूरी है कि संगठन बनाया जाए और ग्रामीण स्तर पर इसे मजबूत किया जाए। पत्रकार डोगरा ने कहा कि सरकारी योजनाओं का ठीक से क्रियान्वयन हो पाना पलायन का मुख्य कारण बन रहा है। उन्होंने मनरेगा, आवास, शिक्षा एवं स्वास्थ्य योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि हम दूसरों से योजनाओं का लाभ मांगते हैं। मांगने से भीख मिलती है अधिकार नहीं। 

यह भी पढ़े:सीएम योगी ने बांदा के इस साइबर थाने का वर्चुअल माध्यम से किया लोकार्पण

दूसरे सत्र में ग्राम सह बैठक का आयोजन हुआ। इसमें महिलाओं के गांव वार गु्रप बनाकर समस्याओं को चिन्हित किया गया। वरिष्ठ समाजसेवी गोपाल भाई ने सामूहिक चर्चा करते हुए समस्याओं के समाधान बताए। उन्होंने कहा कि जाति व्यवस्था गांव विकास में सबसे बड़ा बाधक है। भेदभाव को खत्म करके एक साथ संगठन जुडे़ं और इसे मजबूत बनाएं। भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव लोचन ने कहा कि बैंक गांव की पुर्नरचना में आधार भूमिका है। वित्तीय असमानता को समाप्त करके ग्रामीण विकास की ओर अग्रसर हुआ जा सकता है। 

यह भी पढ़े:ट्रेन में रहस्यमयी तरीके से गायब हुए स्टेट बैंक बांदा के डिप्टी मैनेजर का, 7 दिन बाद भी सुराग नहीं 

इसके पूर्व मुख्य अतिथियों द्वारा वृक्ष पूजन किया गया। दीप प्रज्जवलन के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। समिति कार्यकर्ताओं और संगीत वादक लल्लूराम शुक्ल ने प्रेरक गीत से महिलाओं में जोश भरा। संचालन समिति मंत्री राजाभइया ने किया। कार्यक्रम में अवधेश द्विवेदी, योगेंद्र पांडेय, उत्कर्ष द्विवेदी (श्रमिक भारती), रामकरन यादव, ग्राम प्रधान राममनोहर यादव, मुबीना खान, अर्चना, शशि, कुबेर सिंह, शिवकुमार गर्ग, मुस्तफा अली, माया श्रीवास्तव, प्रिया, रीना, वालिंटियर मुबीन, सुनैना, जितेंद्र, सागर, ममता, उर्मिला, निर्मला सहित भुजियारी पुरवा, अतर्रा ग्रामीण, भज्जू पुरवा, बाबूपुर, नौगवां, गुढ़ा, कालिंजर, नींबी, बंजारा, मसुरी खेरवा, घसरौंट, राजाराम पुरवा की महिलाएं उपस्थित रहीं।
यह भी पढ़े:IAS अभिषेक सिंह का इस्‍तीफा मंजूर होते ही.  IAS दुर्गा शक्ति नागपाल चर्चा में

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0