यूपी का ये Expressway 35 मिनट में ही लखनऊ कानपुर पहुंचा देगा

यूपी को सड़क और एक्‍सप्रेसवे की कई सौगातें मिल चुकी हैं। अब लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस-वे जो लखनऊ और कानपुर के बीच बनाया जा रहा है। ताकि लखनऊ और कानपुर के बीच की दूरी कम समय में पूरी...

यूपी का ये  Expressway 35 मिनट में ही लखनऊ कानपुर पहुंचा देगा

यूपी को सड़क और एक्‍सप्रेसवे की कई सौगातें मिल चुकी हैं। अब लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस-वे जो लखनऊ और कानपुर के बीच बनाया जा रहा है। ताकि लखनऊ और कानपुर के बीच की दूरी कम समय में पूरी हो सके। अभी लखनऊ से कानपुर का सफर तय करने में यात्रियों को लगभग दो से तीन घंटे का वक्त लग जाता है। लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से सिर्फ 35 मिनट में ही लखनऊ से कानपुर और कानपुर से लखनऊ तक का सफर तय हो जाएगा।

यह भी पढ़े:बांदाः प्रशासन की तमाम कोशिशें नाकाम, नाबालिग लड़की की 35 वर्षीय युवक से हो गई शादी

63किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे का काम दो पैकेज में हो रहा है। हर किसी को इंतजार है कि आखिर कब तक इसे शुरू किया जाएगा। लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे की खास बातें ये हैं कि 18 किमी का एलिवेटेड सेक्शन का पहला पैकेज होगा। 360 पिलर करीब 12 किमी लंबाई में बनेंगे। 45 किमी के ग्रीनफील्ड सेक्शन का दूसरा पैकेज होगा। 63 किमी लंबा होगा यह लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे और 35 मिनट में लखनऊ से कानपुर का सफर पूरा हो जाएगा। छह लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे पर जल्दी काम शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े:बिजलीकर्मी को धमकाने गई पूर्व विधायक रामबाई को, कोर्ट ने दी तीन माह की सजा


दरअसल, दोनों शहरों के बीच 6 लेन का नया एक्‍सप्रेसवे बनाया जा रहा है। जिसकी कुल लंबाई करीब 63 किलोमीटर है। यह एक्‍सप्रेसवे कई मायनों में खास माना जा रहा है. एक तो इससे यूपी की राजधानी लखनऊ से औद्योगिक शहर कानपुर के बीच सफर का समय करीब आधा रह जाएगा। साथ ही इसके दोनों किनारे पड़ने वाली जमीनों के रेट भी ताबड़तोड़ बढ़ते जाएंगे।लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेसवे के बीचोबीच यानी 31 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद यात्रियों को हाईवे विलेज मिलेगा. यह हाईवे विलेज उन्‍नाव शहर के पास बनाया जा रहा है। जो एक्‍सप्रेसवे के दोनों तरफ बनेगा। इस हाईवे विलेज तक पहुंचने के लिए यात्रियों को एग्जिट और एंट्री प्‍वाइंट भी दिए गए हैं।
यह भी पढ़े:बांदाः खेत की रखवाली करने गए किसान की सोते समय डंडा मार कर हत्या

क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिलेंगी
हाईवे विलेज पर लोगों को कई सेवाएं मिलेंगी। यहां रेस्‍तरां, होटल, फूड कोर्ट, बैंक, वर्कशॉप, फ्यूल स्‍टेशन, सीएनजी स्‍टेशन और ई-व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन प्‍वाइंट भी लगाए जाएंगे। एनएचएआई लखनऊ के प्रोजेक्‍ट मैनेजर सौरभ चौरसिया का कहना है कि हाईवे विलेज के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है। एक्‍सप्रेसवे के फर्स्‍ट फेज में 18 किलोमीटर का एलीवेटेड रोड बनाया जा रहा है। यह लखनऊ से बानी के बीच बन रहा है।

यह भी पढ़े:पीएम आवास के लाभार्थियों से अवैध वसूली करने वाले सर्वेयर की सेवा समाप्त


लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेसवे की सबसे खास बात यह है कि यह अकेला रास्‍ता 3 एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगा। इस एक्‍सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेसवे, गंगा एक्‍सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे जुड़ेंगे। इसका मतलब है कि अगर कोई दिल्‍ली से आकर कानपुर जाना चाहता है तो वह इस एक्‍सप्रेसवे के जरिये आसानी से पहुंच सकता है। इसी तरह, पूर्वांचल से आने वालों को भी कानपुर जाना आसान हो जाएगा।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0