भारत चीन झड़प में एम पी रीवा का लाल दीपक हुआ शहीद

भारत चीन झड़प में एम पी रीवा का लाल दीपक हुआ शहीद

भारत और चीन की सीमा पर लंबे समय से चल रही तनातनी के बीच सोमवार व मंगलवार की दरमियान हुई झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए जिनमें विंध्य क्षेत्र की माटी का लाल रीवा निवासी दीपक सिंह भी शामिल है। भारत और चीन की सीमा पर जवान के शहीद होने की खबर सैन्य अधिकारियों ने जवान के पिता को दी है, जवान के शहीद होने की खबर जैसे ही जवान के गांव पहुंची तो पूरे गांव सहित विंध्य क्षेत्र में मातम पसर गया है।

दरअसल भारत चीन की सीमा पर हुई झड़प में शहीद हुआ जवान रीवा जिले के मनगवां थाना क्षेत्र के मनिकवार चैकी स्थित फरेहदा गांव के रहने वाले है जो ग्राम फरेहदा निवासी गजराज सिंह के छोटे पुत्र दीपक सिंह गहरवार है। पारिवारिक सूत्रों की मांने तो शहीद जवान का पार्थिव शरीर गुरुवार को रीवा लाया जाएगा जहां उनके गृह ग्राम मे ही पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक माह से भारत और चीन के बीच चल रही तनातनी ने सोमवार की देर रात हिंसक रुप ले लिया। भारतीय सेना के मुताबिक  वास्तविक नियंत्रण रेखा ;एलएसीद्ध पर चीन के साथ झड़प में भारत के कमांडिंग अधिकारी ;कर्नलद्ध समेत 20 जवान शहीद हो गए। वहीं जवाबी कार्रवाई में 43 चीनी सैनिक मारे गए और कई गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सेना ने बयान में कहा कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गलवान इलाके में 15.16 जून की रात झड़प हुई थी। इसमें दोनों ओर के सैनिक हताहत हुए हैं। झड़प जवानों के अपनी.अपनी जगहों से पीछे हटने के दौरान हुई थी। इसी झड़प के दौरान ही विंध्य का यह लाला शहीद हुआ है।

परिवार के दोनों बेटे सेना में दे रहे थे सेवाएं

परिवारिक सूत्रों की माने तो मनिकवार क्षेत्र के ग्राम फरेंदा गांव निवासी गजराज सिंह के दो पुत्र हैं जिसमें बड़ा बेटा प्रकाश सिंह भी आर्मी में है जबकि बड़े भाई के नक्शे कदम पर चलते चलते हुए छोटा बेटा दीपक सिंह ने भी आर्मी ही ज्वाइनिंग की थी।

पिता को मिली पुत्र के शहीद होने की खबर

बताया गया है कि दीपक के पिता गजराज सिंह को मंगलवार की देर रात अधिकारियों द्वारा फोन से उनके पुत्र दीपक के शहीद होने की सूचना दी है जिसके बाद इलाके में मातम पसर गया है।

एक वर्ष पूर्व ही हुआ था शहीद जवान का विवाह

बताया गया कि  दीपक का विवाह बीते वर्ष नवंबर माह में हुआ था और वह माह फरवरी में होली के त्यौहार में आखरी बार घर आए थे लेकिन किसी को क्या पता था कि दीपक इस बार शहीद होकर तिरंगे में लिपट कर वापस आएगा।

गुरुवार को गृह ग्राम पहुंचेगा शहीद का पार्थिव शरीर

परिवारिक सूत्रों ने बताया कि शहीद दीपक सिंह गहरवार का पार्थिव शरीर गुरुवार को उनके गृह ग्राम फरेदा पहुंचेगा फिलहाल अभी दीपक के पार्थिव शरीर को लेह में रखा गया है जहां विभागीय कार्यवाही पूरी  करने के बाद बुधवार की देर शाम तक पार्थिव शरीर को उनके गृह ग्राम के लिए रवाना किया जाएगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0